Samachar Nama
×

आजमाइए ये उपाय और डैंड्रफ को कहिए हमेशा के लिए बाय-बाय

फगर

बहुत से लोग अपने खान-पान और जीन्स की वजह से बालों के झड़ने की समस्या से जूझते हैं। बहुत से लोगों को बालों के झड़ने की समस्या होती है। हालांकि हर कोई चाहता है कि उसके बाल गहरे काले हों। लेकिन मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के कारण बालों का झड़ना एक समस्या है। साथ ही नौकरी के तनाव और मानसिक चिंताओं के कारण कम उम्र में ही सफेद बाल जल्दी आ जाते हैं।

वातावरण में उच्च आर्द्रता सिर पर रूसी का कारण बनती है। यह डैंड्रफ की समस्या सिर्फ सिर पर ही नहीं बल्कि आंखों, भौंहों और कंधों पर भी हो सकती है और रूखी त्वचा का कारण बन सकती है। डैंड्रफ की जांच के लिए कई तरीके (बालों के झड़ने का इलाज) हैं। लेकिन चिकित्सा विशेषज्ञ सही तथ्य जानने के बाद ही इन्हें आजमाने की सलाह देते हैं। यह चेतावनी देता है कि अगर बाजार में उपलब्ध सभी उत्पादों का उपयोग करके रूसी की समस्या का समाधान किया जाता है तो दोगुने होने का खतरा होता है। अच्छी सेहत और खूबसूरत बाल (सुंदर बाल) बहुत खूबसूरत लगेंगे। जनजाति के कई लोग बालों से संबंधित समस्याओं के साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या के साथ-साथ बालों के झड़ने की समस्या से भी पीड़ित हैं। जो लोग बालों की कई समस्याओं से पीड़ित हैं, उन्हें इन तरीकों (बालों के झड़ने का इलाज) का पालन करना चाहिए।

मेंहदी और डिल करी को बराबर मात्रा में पीस लें। इसमें एक चम्मच दही और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें, जिससे बाल चमकदार हो जाएं। मूंगफली और स्क्वैश बालों के लिए अच्छे क्लींजर का काम करते हैं। आदमी को साफ करो। इनमें मौजूद विटामिन-ए, के, सी और डी बालों को स्वस्थ रखते हैं। सबसे पहले मेवों को उबलते पानी में फ्राई कर लें।

बाल मुलायम हो जाते हैं।

इसमें गुप्पीडु गुड़हल के फूल भी लगाने चाहिए। अच्छी तरह उबाले हुए पानी को ठंडा होने तक छान लें। और फिर उनके साथ नहाना ठीक है। बाल मुलायम हो जाते हैं। डैंड्रफ की समस्या नहीं है। अरंडी का तेल सबसे फायदेमंद तेलों में से एक माना जाता है।

सफेद बाल कम करता है।

अरंडी के तेल के इस्तेमाल से बाल मुलायम बनते हैं। यह तेल बालों को मॉइस्चराइज़ करता है और सफेद बालों को कम करता है। बेहतर परिणाम पाने के लिए सप्ताह में दो बार बालों में अरंडी का तेल लगाएं।

Share this story