×

बेदाग त्वचा और खूबसूरत बालों के लिए कॉफी का इस्तेमाल करने के ये बेहतरीन तरीके

फगर

चाहे वह घर पर आपका सुबह का काम हो, या ऑफिस में मिलने की समय सीमा; जैसे ही कॉफी आपके अंदर प्रवेश करती है, चीजें ठीक होने लगती हैं। इसमें कोई शक नहीं, यह अद्भुत पेय लाखों लोगों के लिए ऊर्जा का एक पावरहाउस है। खैर, यह सब आंतरिक कॉफी बूस्ट के बारे में है। आइए हम थोड़ा और गहराई से जानें, और इसके सौंदर्य लाभों के बारे में भी जानें, और यह आपकी त्वचा देखभाल व्यवस्था के लिए पसंदीदा क्यों हो सकता है।

काले घेरे और सूजी हुई आंखें

कॉफी के चमत्कार सिर्फ आपके सिस्टम को प्रेरित करने तक ही सीमित नहीं हैं। आपके किचन कैबिनेट में यह सुगंधित सामग्री आपके अंडर-आई क्षेत्र के इलाज के लिए एक भयानक सौंदर्य नुस्खा के रूप में भी काम करती है। पिसी हुई कॉफी का पेस्ट बनाएं और इसे आंखों के नीचे और पलकों पर लगाएं। आपको राहत प्रदान करने के अलावा, यह पैक आपकी आंखों के आसपास के ऊतकों की सूजन को भी कम करेगा। यह आंखों के नीचे की त्वचा को भी हल्का करेगा। कॉफी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट का संयोजन त्वचा के नीचे स्थित रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देता है। यह मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करके आपके डर्मिस से अतिरिक्त पानी को भी हटाता है।

छिलने का स्क्रब

हम सभी जानते हैं कि सुगंधित कॉफी हमेशा एक पार्टी को नया रूप दे सकती है। लेकिन, हम में से बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि यह हमारी त्वचा पर भी अपना जादू चला सकता है। कॉफी एक उत्कृष्ट स्क्रब के रूप में कार्य कर सकती है जो हमारी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकती है और एक साफ रंग लाने के लिए सेल्युलाईट को खत्म कर सकती है। फैंसी एक्सफ़ोलीएटर्स के विपरीत, यह त्वचा पर कठोर हुए बिना प्रभावी है। कॉफी बीन्स में उच्च मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, इसलिए यह एक बेहतरीन त्वचा उत्तेजक के रूप में काम करता है। आप कॉफी पाउडर के साथ नारियल का तेल या जैतून का तेल मिला सकते हैं, जब तक कि इसमें पेस्ट जैसी स्थिरता न हो। फिर आप अपने चेहरे, सेल्युलाईट-प्रवण क्षेत्रों या अपने पूरे शरीर को धीरे से साफ़ कर सकते हैं।

अतिरिक्त तेल और ब्लैकहेड्स को रोकता है


ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों के ब्लैकहेड्स होते हैं वे तैलीय त्वचा से पीड़ित होते हैं और इसके विपरीत। हालांकि, कॉफी नाक, ठुड्डी और माथे पर उन गंदे काले धब्बों को हटाने के लिए एक त्वरित उपाय के रूप में काम कर सकती है। कॉफी आपको दोनों से लड़ने के लिए एक प्राकृतिक दृष्टिकोण प्रदान करती है, उन कठिन ब्लैकहेड्स को बाहर निकालती है, साथ ही अतिरिक्त तेल को कम करती है। रोमछिद्रों को बंद करने में तेल, गंदगी और प्रदूषण का बहुत बड़ा योगदान होता है, जिससे ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। कॉफी, एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत, पर्यावरण प्रदूषकों और मुक्त कणों के कारण होने वाले इस नुकसान की मरम्मत करता है।

त्वचा को सफ़ेदी प्रदान करने वाला

कॉफी न केवल आपको सुबह जगाती है बल्कि आपके थके हुए रंग को भी जगाती है। कॉफी में सक्रिय तत्व रंजकता को कम करके स्वस्थ और ऊर्जावान त्वचा की ओर ले जाते हैं। इसलिए, इसका उपयोग फेशियल में त्वचा को चमकदार और कसने के लिए किया जा सकता है। यह रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करता है और त्वचा को सेल्युलाईट से छुटकारा पाने में मदद करता है। संक्षेप में, यह त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है और सुस्त त्वचा में जीवन का संचार करता है। आप कुछ फलों के साथ पिसी हुई कॉफी का उपयोग कर सकते हैं और इसे फेस मास्क के रूप में लगा सकते हैं। यह त्वचा की सुरक्षात्मक बाधा को मजबूत करेगा। यह बैक्टीरिया और कवक से भी लड़ता है जो हर समय त्वचा पर रहते हैं।

शरीर की दुर्गंध

कई बार, शरीर की उस दुर्गंध को दूर करने के लिए साबुन और पानी पर्याप्त नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, प्याज की जिद्दी गंध और अत्यधिक पसीना आपके व्यक्तित्व के लिए एक वास्तविक नमी बन जाता है। लेकिन, कॉफी की मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। पिसी हुई कॉफी को अपनी त्वचा पर रगड़कर या समृद्ध सुगंध वाले कॉफी स्नान में भिगोकर, आप उस दुर्गंध से लड़ सकते हैं। इस DIY प्रसाधन सामग्री के साथ, आप अपने आप को कामुक बना सकते हैं, और अपने व्यक्तित्व को फिर से परिभाषित कर सकते हैं।

Share this story