×

बालों में अरंडी का तेल लगाने के है कई फायदे 

फगर

कभी न कभी सभी को बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। चाहे बालों का पतला होना, स्कैल्प का रूखा होना, बालों का झड़ना, दोमुंहे बालों की समस्या हो या फिर कोई और समस्या। लेकिन अब आप अरंडी के तेल की मदद से इन सभी समस्याओं को अलविदा कह सकते हैं। जी हां, अरंडी का तेल आपके बालों के लिए चमत्कार कर सकता है। अरंडी के तेल के अद्भुत बालों की देखभाल के लाभों को जानने के लिए पढ़ें।

# 1। पोषक तत्वों से भरपूर

हालांकि, अरंडी के तेल का उपयोग करना गन्दा हो सकता है और इसे हटाना मुश्किल हो जाता है, लेकिन इसके अद्भुत लाभों के कारण अतिरिक्त प्रयास निश्चित रूप से इसके लायक होंगे। अरंडी का तेल विटामिन ई, खनिज और प्रोटीन जैसे कुछ उत्कृष्ट महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है, जो स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक होते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं।

#2. बालों के झड़ने का मुकाबला

बालों का झड़ना आज की सबसे आम समस्या है। बालों का झड़ना, संक्रमण और रूसी जैसे कई कारणों से हो सकता है। लेकिन, अरंडी के तेल के इस्तेमाल से इस नुकसान को रोका जा सकता है। बस कुछ अरंडी का तेल लें, और इसे अपने स्कैल्प और जड़ों पर मालिश करें। एक या दो घंटे के लिए छोड़ देने के बाद इसे धो लें। अरंडी के तेल में मौजूद रिकिनोलेइक एसिड आपके बालों की रक्षा करने में मदद करता है और आपके स्कैल्प में पोषक तत्वों से भरपूर रक्त के संचार को उत्तेजित करता है।

#3. बालों के विकास को उत्तेजित करता है

अगर आप कुछ ही हफ्तों में अपने बाल उगाना चाहते हैं तो अरंडी के तेल से अच्छा कोई दूसरा तेल नहीं हो सकता। जब आप इस तेल को नियमित रूप से अपने स्कैल्प पर इस्तेमाल करते हैं, तो यह फॉलिकल्स में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बालों का विकास होता है। यह ओमेगा -6 आवश्यक फैटी एसिड भी प्रदान करता है जो स्वस्थ बालों को विकसित करने के लिए आवश्यक है। तेल लगाएं और इसे रात भर छोड़ दें, गहरी पैठ के लिए एक टोपी से ढक दें। अगले दिन इसे धो लें।

#4. खोपड़ी के संक्रमण का इलाज करता है

स्कैल्प इन्फेक्शन से बालों की बड़ी समस्याएँ हो सकती हैं जैसे गंजे पैच, स्कैल्प में खुजली आदि। इससे बालों का बढ़ना भी रुक सकता है। इसलिए, यदि आप स्वस्थ, चमकदार बाल चाहते हैं, तो स्कैल्प के संक्रमण का इलाज करना वास्तव में आवश्यक है। अरंडी के तेल के एंटिफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों के साथ, आप इन समस्याओं का कारण बनने वाले रोगजनकों और सूक्ष्म जीवों से लड़ सकते हैं। अपने स्कैल्प को संक्रमण मुक्त बनाने के लिए इसे नियमित रूप से लगाएं।

#5. स्प्लिट एंड्स और बालों के टूटने को कम करता है

गिरे हुए सिरे और बालों का टूटना अस्वस्थ बालों का संकेत है। चूंकि अरंडी का तेल विटामिन ई, अमीनो एसिड और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है, इसलिए यह आपको स्प्लिट एंड्स और ब्रेकेज को रोकने में मदद कर सकता है। तेल आपके स्कैल्प में गहराई से प्रवेश करता है और रूखे बालों के क्यूटिकल्स को चिकना करता है। इसलिए, तेल को समान रूप से अपने बालों पर फैलाएं और कुछ घंटों के बाद इसे धो लें। चूंकि, अरंडी का तेल बहुत चिपचिपा होता है, आप इसे आसानी से लगाने के लिए इसे जैतून या जोजोबा जैसे हल्के तेलों के साथ भी मिला सकते हैं।

Share this story