Samachar Nama
×

पुरुष अपनी दाढ़ी धोते समय भूलकर भी न करें यह गलतियां,पड़ेगा पर्सनालिटी पर बुरा असर 

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, मर्दों की पर्सनालिटी को निखारने और बिगाड़ने में उनके चेहरे पर उगी दाढ़ी का बहुत बड़ा हाथ होता है। लेकिन अकसर लोग जाने-अनजाने में दाढ़ी धोते समय कुछ कॉमन गलतियां कर बैठते हैं। जिसका असर बियर्ड की सेहत या कहें उसकी ग्रोथ पर पड़ने लगता है। अगर आप बियर्ड लवर हैं और अपनी दाढ़ी से बहुत प्यार करते हैं तो इसे धोते समय कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें। 

बियर्ड धोते समय ना करें ये गलतियां-
बियर्ड ना ज्यादा ना कम धोएं-
आपने अकसर सुना होगा कि चेहरे को बार-बार धोने से उसके नेचुरल ऑयल खत्म होने लगते हैं। जिससे त्वचा में ड्राईनेस की समस्या बढ़ जाती है। ठीक उसी तरह आपको अपनी दाढ़ी को भी बार-बार नहीं धोना है। ऐसा करने पर आपकी दाढ़ी का टेक्सचर बिगड़ सकता है। जबकि दाढ़ी की सफाई ना करने पर इसकी ग्रोथ पर बुरा असर पड़ने लगता है। ध्यान रखें, पूरे दिन में एक बार बियर्ड की अच्छी तरह सफाई करना काफी होता है।  

पानी का तापमान-
जिस तरह तेज गर्म पानी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है ठीक उसी तरह तेज गर्म पानी आपकी दाढ़ी के लिए भी ठीक नहीं होता है। तेज गर्म पानी से दाढ़ी धोने पर नेचुरल ऑयल निकल जाएगा। जिससे दाढ़ी के बाल रूखे और डल नजर आने लगेंगे। इतना ही नहीं इसका दाढ़ी के बालों  की ग्रोथ पर भी बुरा असर पड़ेगा।  

बियर्ड वॉश का चुनाव करें सोच-समझकर-
कई लोग नहाते समय बॉडी के साथ दाढ़ी पर भी साबुन लगा देते हैं। लेकिन ऐसी गलती दोबारा मत करिएगा। हमेशा बियर्ड के लिए बने बियर्ड वॉश का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से स्किन का पीएच बैलेंस बिना बिगड़े बियर्ड की सफाई हो जाएगी।

दाढ़ी की सफाई-
दाढ़ी की क्लीनिंग करते हुए हमेशा क्लींजर गोल-गोल घुमाते हुए ही लगाना चाहिए। ऐसा करते हुए ये सर्कल  बाहर की ओर जाना चाहिए। ऐसा करते हुए अपनी दाढ़ी को ज्यादा रगड़े नहीं। इस तरह दाढ़ी की सफाई करने से स्किन का ब्लड सर्कुलेशन ठीक बना रहता है और दाढ़ी की हेयर ग्रोथ अच्छी होती है। 

मॉइश्चर भी है जरूरी-
समय-समय पर दाढ़ी को मॉइश्चर करने की भी जरूरत होती है। इसके लिए बियर्ड को धोने के तुरंत बाद मॉइश्चर या ऑयल लगा लें। इस समय त्वचा के पोर्स खुले होते हैं और इनमें हाइड्रेशन तुरंत लॉक हो जाता है।

Share this story

Tags