Samachar Nama
×

अगर आप भी अपर लिप्स के कालेपन से है परेशान, तो यहाँ  जाने यह  खास टिप्स 

अगर आप भी अपर लिप्स के कालेपन से है परेशान, तो यहाँ  जाने यह  खास टिप्स 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, ऊपरी होंठ से बाल हटाना एक चुनौतीपूर्ण काम है। महिलाएं अक्सर इसके प्रति जागरूक होती हैं और ऊपरी होंठ की ग्रोथ बढ़ने से पहले ही इसे हटाने की कोशिश करती हैं। इसके लिए हर महिला की तकनीक अलग-अलग हो सकती है। कोई लेजर ट्रीटमेंट की मदद से इससे हमेशा के लिए छुटकारा पा लेता है तो कोई थ्रेडिंग और फिंगर वैक्सिंग के लिए पार्लर के चक्कर लगाता रहता है। ऐसे में इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे नेचुरल टिप्स के बारे में जानेंगे, जिनकी मदद से घर बैठे ही अपर लिप्स के अनचाहे बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।

ऊपरी होंठ के अनचाहे बालों से कैसे छुटकारा पाएं?
ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जो ऊपरी होंठ पर बालों के विकास को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपाय स्थायी परिणाम नहीं दे सकते हैं और बालों को पूरी तरह से नहीं हटा सकते हैं, लेकिन वे बालों की मोटाई को कम करने और विकास को धीमा करने में काफी मदद कर सकते हैं।

ऊपरी होंठ पर बालों के विकास को प्राकृतिक रूप से कम करने के तरीके:
हल्दी और दूध का पेस्ट: हल्दी और दूध का गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में दूध में 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इस पेस्ट को ऊपरी होठों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी के साथ धोएं। बालों के विकास को धीमा करने में हल्दी का उपयोग फायदेमंद हो सकता है।

चीनी और नींबू का मोम: 2 बड़े चम्मच चीनी, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच पानी मिलाकर घर पर ही मोम तैयार करें। इस मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक यह चिपचिपा पेस्ट न बन जाए। इसे थोड़ा ठंडा होने दें, फिर इसे स्पैटुला या अपनी उंगलियों की मदद से ऊपरी होंठ पर लगाएं। मोम के ऊपर एक कपड़े की पट्टी रखें और इसे मजबूती से दबाएं। अब इस पट्टी को बालों के उगने की विपरीत दिशा में झटके से खींचें। यह कदम समय के साथ बालों के विकास को कम करने में मदद करता है।

पपीता और हल्दी मास्क: कच्चे पपीते को ब्लेंड करें और इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने ऊपरी होंठ पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी के साथ धोएं। पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है, जो बालों के विकास को रोकने में मदद कर सकता है।

बेसन मास्क: 2 बड़े चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को अपने ऊपरी होठों पर लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें। बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में इसे गीली उंगलियों से धीरे-धीरे रगड़ें। यह उपाय त्वचा को एक्सफोलिएट करने और बालों के विकास को कम करने में मदद कर सकता है।

Share this story

Tags