Samachar Nama
×

अगर आप भी अपने चेहरे पर लाना चाहती हैं कि लो और पाना चाहती हैं ड्राई स्किन से छुटकारा तो आज ही ट्राई करें विटामिन सी लगाना 

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,चेहरे या त्वचा की देखभाल के लिए बाजार में महंगे से लेकर सस्ते तक कई उत्पाद उपलब्ध हैं। इन्हीं उत्पादों में से एक विटामिन सी भी है जो त्वचा को चमकदार बनाने और उसे स्वस्थ रखने का काम करता है। आपको विटामिन सी से बने अलग-अलग उत्पाद मिल जाएंगे, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इन्हें लगाने का सही तरीका क्या है। क्या इसे दिन में दो बार त्वचा पर लगाना चाहिए? इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि त्वचा पर विटामिन सी उत्पाद लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यह बात तो आमतौर पर सभी जानते हैं कि विटामिन सी सीरम त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाकर चेहरे की खूबसूरती बढ़ाता है। साथ ही यह शरीर को बाहर से होने वाले किसी भी संक्रमण से भी बचाता है। नाइट क्रीम से लेकर मॉइश्चराइजर तक में भी विटामिन सी का इस्तेमाल किया जाता है।

पहले पैच टेस्ट करें
विटामिन सी सीरम को पहली बार इस्तेमाल करने से पहले त्वचा पर पैच टेस्ट करना जरूरी है। तो इसके लिए कलाई के एक छोटे से हिस्से पर या कान के पीछे थोड़ा सा विटामिन सी सीरम लगाएं और छोड़ दें। इसके बाद इस हिस्से को बिना धोए करीब 24 घंटे तक इंतजार करें। अगर आपको त्वचा पर कोई खुजली, लालिमा या जलन महसूस नहीं होती है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सुबह लगाएं
कई लोगों का मानना है कि सुबह के समय विटामिन सी लगाने से कई फायदे होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सुरक्षा देते हैं और धूप से बचाते हैं। ऐसे में त्वचा चमकने में सक्षम होती है।

ऐसे करें उपयोग
विटामिन सी सीरम का उपयोग करने से पहले, अपने हाथों को साफ करने के बाद अपने चेहरे को साफ और टोन करें। इसके बाद चेहरे पर विटामिन सी सीरम लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर बाद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें. विटामिन सी सीरम का उपयोग आमतौर पर प्रति दिन एक या दो बार किया जा सकता है। लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले पैक पर लिखे निर्देशों और एक्सपायरी डेट को जांचना न भूलें।

इन बातों का रखें ध्यान
यदि आप इसका उपयोग करने में नए हैं, तो पहले पैच परीक्षण करें। साथ ही चेहरे पर लगाते समय इसकी मात्रा कम रखें।

प्रोडक्ट को लगाने से पहले उस पर लिखे सभी दिशा-निर्देशों को ठीक से पढ़ लें।

विटामिन सी उत्पाद का उपयोग करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से बात करें। अपनी त्वचा के प्रकार का भी ध्यान रखें।

अगर आपको लालिमा या खुजली जैसी किसी भी तरह की समस्या है तो भूलकर भी त्वचा पर ऐसी चीजें न लगाएं।

Share this story

Tags