Samachar Nama
×

क्या आपके भी चेहरे पर आने लगी है झुर्रियां, तो जवान दिखने के लिए फॉलो करें यह टिप्स 

'

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,जब आपके चेहरे पर उम्र बढ़ने लगती है तो ये महीन रेखाएं और झुर्रियां नजर आने लगती हैं। आज के समय में ऐसा अक्सर होने लगा है और लोग झुर्रियों का शिकार होने लगे हैं। खासकर नींद की कमी, तनाव, पानी की कमी, आहार की कमी और त्वचा की देखभाल से जुड़ी कमियां इन समस्याओं को बढ़ा देती हैं। ऐसे में सबसे पहले आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए, उसके बाद अपनी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाए रखना चाहिए और फिर अपनी नींद पूरी करनी चाहिए ताकि आप इस समस्या से दूर रह सकें। इसके अलावा आप झुर्रियों के लिए ये घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते हैं और आपको जवां दिखने में मदद करते हैं।

1. एलोवेरा
एलोवेरा में कई उपचार गुण होते हैं। रोजाना एलोवेरा जूस का सेवन करने से मात्र 90 दिनों में झुर्रियां गायब हो जाती हैं। इसके अलावा आप अपनी त्वचा पर एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं। दरअसल, त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से झुर्रियों की उपस्थिति काफी कम हो सकती है क्योंकि यह कोलेजन को बढ़ावा देता है और हाइड्रेशन बढ़ाने में भी सहायक है। इसलिए रोजाना एलोवेरा को गुलाब जल में मिलाकर लगाना शुरू कर दें।

2. केले का मास्क
केले में प्राकृतिक तेल और विटामिन होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। यह त्वचा में विटामिन को भी बढ़ावा देता है और कोलेजन को बढ़ाता है, जो झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। तो, एक-चौथाई केले को तब तक मैश करें जब तक यह एक चिकना पेस्ट न बन जाए। अपनी त्वचा पर केले के पेस्ट की एक पतली परत लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गर्म पानी से धो लें.

3 अंडे
अंडे का सफेद भाग त्वचा की बनावट में थोड़ा सुधार कर सकता है और उम्र बढ़ने को कम करने में सहायक है। अंडे की झिल्ली से बनी क्रीम का उपयोग करने से झुर्रियाँ कम हो सकती हैं और कोलेजन का उत्पादन बढ़ सकता है जो त्वचा को चिकना और लोचदार बनाता है। तो अंडे का सफेद भाग लें, उसमें थोड़ा सा दही, केसर और बेसन मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ये आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है.

Share this story

Tags