Samachar Nama
×

अगर रुक गई है पलकों की ग्रोथ तो  इन 5 चीजों से बड़ा सकते है, आज ही try करे 

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, आंखें चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का भी काम करती हैं। ग्लैमरस या आकर्षक दिखने के लिए आंखों पर आईलाइनर, काजल जैसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि पलकें पलकों की खूबसूरती बढ़ाने का काम भी करती हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर किसी की पलकें घनी और लंबी हों। खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं या लड़कियां आर्टिफिशियल पलकें भी लगाती हैं।खैर, अरंडी का तेल जैसी कुछ चीजें उन्हें प्राकृतिक रूप से गाढ़ा और लंबा बना सकती हैं। अगर आप पलकों की ग्रोथ बेहतर करना चाहती हैं तो आज से ही इन चीजों को लगाना शुरू कर दें।

अरंडी का तेल। अरंडी का तेल
बालों को घना और लंबा बनाने के लिए अरंडी का तेल एक बेहतर विकल्प माना जाता है। क्योंकि इसमें विटामिन ई, ओमेगा-6 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसे रुई की मदद से पलकों पर लगाएं और ध्यान रखें कि यह आंखों में न जाए। इस घरेलू उपाय को रात में आजमाएं और सुबह साफ कर लें।

नारियल का तेल । नारियल का तेल
बालों की देखभाल में नारियल तेल का उपयोग लंबे समय से किया जाता रहा है। नारियल तेल में पाया जाने वाला लॉरिक एसिड बालों के विकास में सुधार करता है। नारियल के तेल से पलकों को पोषण देने के लिए इसे रात में रूई की मदद से बालों पर लगाएं और सुबह चेहरा धो लें।

हरी चाय हरी चाय
आप चाहें तो ग्रीन टी से भी पलकों को घना, काला और लंबा बना सकती हैं। ग्रीन टी का तरीका अपनाने के लिए सबसे पहले इसे पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर इस पानी को पलकों पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें और फायदा देखें।

एलोविरा। एलोवेरा जेल
एलोवेरा बालों, त्वचा और स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक बेहतरीन सामग्री है। इसी वजह से इसे हरफनमौला माना जाता है. अगर आप एलोवेरा से पलकें बढ़ाना चाहती हैं तो इसके गूदे को रूई या साफ मस्कारा से लगाएं। करीब 30 मिनट तक छोड़ने के बाद इसे ठंडे पानी से हटा दें.

पोषण का ध्यान रखें. उचित पोषण
बालों के उचित विकास के लिए शरीर में पोषण बनाए रखना आवश्यक है। विटामिन, खनिज और प्रोटीन से भरपूर आहार न केवल बालों के विकास को बढ़ाता है बल्कि बालों का गिरना भी कम करता है।

Share this story

Tags