Samachar Nama
×

अगर मानसून में कम नहीं हो रहे पिंपल्स तो अपनायें यह नायाब तरीका 

इ व

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,हम आम तौर पर मुँहासे के बारे में सोचते हैं जो केवल किशोरों के साथ होता है। लेकिन उम्र की परवाह किए बिना किसी को भी शरीर पर कहीं भी मुंहासे हो सकते हैं। मुंहासे सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, बल्कि गर्दन, पीठ, कंधों के निचले हिस्से, ऊपरी बांहों, पेट आदि पर भी हो सकते हैं। सीप की तरह दिखने वाले पिंपल्स कभी-कभी मवाद और चमक से भर जाते हैं।कभी-कभी ये बहुत ही दर्दनाक और तकलीफदेह होते हैं। चेहरे पर दाने जैसे दाने दिखने में भद्दे लगते हैं। त्वचा विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि मुँहासे की रोकथाम के तरीकों का पालन करना सबसे अच्छा है क्योंकि चिकनी और चमकती त्वचा एक ही सुंदरता लाती है।

इसके लिए क्या करें, जानें क्या है आपकी स्किन फिलॉसफी। इसके बाद अपनी उम्र के आधार पर उन स्पॉट्स की पहचान करें जहां पर आपको पिंपल्स हो जाते हैं। अंत में इन्हें कम करने और दोबारा होने से रोकने के उपायों का पालन करें। इसलिए प्राकृतिक घरेलू उपचारों का पालन करना बेहतर है। आइए जानें कि कैसे एक चमकदार चेहरे के साथ त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।शहद और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सवा घंटे बाद पानी से धो लें। आपकी त्वचा चिकनी और मुलायम हो जाती है। आपका चेहरा निखर जाएगा। ताजगी दिखाई देती है। यह टिप सर्दियों में अच्छा काम करती है।

एक पका हुआ लाल टमाटर लें... और उसका रस पी लें। अब उस रस में नींबू का रस मिलाएं। अगर आप इसे अपने चेहरे पर लगाते हैं... एक घंटे के चौथाई के बाद इसे पानी से धो लें... आपकी त्वचा कोमल और कोमल हो जाती है। झाइयां और फुंसियां ​​अपने आप दूर हो जाएंगी। ऐसा दो दिन में एक बार करना बेहतर होता है।

घी और ग्लिसरीन भी त्वचा के लिए अच्छे घरेलू उपचार हैं। 2 चम्मच घी और चार बूंद ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर लगाएं... यह मॉइस्चराइजर का काम करता है। यह आपकी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

दूध, नमक और नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद... अपने चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे की त्वचा के रोम छिद्र खुल जाएंगे। सारी गंदगी दूर हो जाती है... और चेहरा गोरा हो जाता है। आपको फर्क दिखेगा।

हरे और नीले अंगूर भी आपकी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। अंगूर को रस की तरह पीसकर चेहरे पर लगाएं। खासकर होठों और मुंह के आसपास। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। त्वचा की सभी समस्याएं अपने आप दूर हो जाएंगी। गोभी के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियों और धब्बों की समस्या दूर हो जाएगी। इतना ही नहीं.. त्वचा में भी निखार आता है।

Share this story

Tags