Samachar Nama
×

आपको क्यों नहीं करनी चाहिए फेस वैक्सिंग, एक्सपर्ट ने बताई ये अहम वजह

ऍफ़

कॉस्मेटोलॉजिस्ट के मुताबिक, फेस वैक्सिंग बालों को हटाने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। अगर आप भी अपने चेहरे पर वैक्स कर रही हैं, तो अभी छोड़ दें। मशहूर डॉक्टर गीतिका ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में वैक्सिंग के जरिए चेहरे के बालों को हटाने से होने वाले नुकसान को लेकर कुछ अहम बातें कहीं। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जिनकी मदद से आप अपने चेहरे के बालों का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

हाल ही में महिलाओं में चेहरे के बालों को वैक्स करने का चलन बढ़ा है। साफ, खूबसूरत लुक पाने के लिए महिलाएं अपने चेहरे से अनचाहे बालों को हटाती हैं। यह आमतौर पर भौंहों, गालों के कुछ हिस्सों और ऊपरी होंठ के पास बढ़ता है। हालांकि, हमारा चेहरा शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक है। बालों को वैक्स करने से चेहरे को नुकसान हो सकता है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता के मुताबिक, 'चेहरे पर वैक्सिंग करना बालों को हटाने का सही तरीका नहीं है। अगर आप अपना चेहरा वैक्स करते हैं, तो अभी छोड़ दें। "कहते हैं।

डॉक्टर ने चेहरे के लिए वैक्सिंग प्रक्रिया का एक वीडियो साझा किया। कहते हैं कि यह कितना दर्दनाक हो सकता है। कहा जाता है कि इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं। चेहरे की वैक्सिंग, फफोले, रैशेज, एलर्जी, अंतर्वर्धित बाल, त्वचा पर खून बहना और वैक्सिंग के कारण होने वाला अतिरिक्त खिंचाव ये सभी आपकी उम्र का कारण बन सकते हैं। वीडियो में डॉ. गीतिका तीन कारण भी बताती हैं कि आपको फेस वैक्सिंग से क्यों बचना चाहिए।

हर बार ऐसा करने पर वैक्सिंग करने से त्वचा की परत हट जाती है। इससे कोई समस्या पैदा नहीं होनी चाहिए। लेकिन अगर आप इसे नियमित रूप से (हर 15 दिन में एक बार) करते हैं, तो ज्यादा करने से आपकी त्वचा जल जाएगी और हरी हो जाएगी।

वैक्सिंग के दौरान त्वचा के छिल जाने के बाद, चेहरे के उत्पादों को लगाना आपके लिए दर्दनाक हो सकता है। यदि आपकी त्वचा शुष्क और संवेदनशील है, तो वैक्सिंग अपने अपघर्षक स्वभाव के कारण उन समस्याओं को बढ़ा सकती है।

संभावित विकल्प क्या हैं?

फेस वैक्सिंग से बचने की सलाह देते हुए डॉक्टर ने गेयिकल हेयर रिमूवल के लिए कुछ सुरक्षित प्रक्रिया और उपचार के विकल्प भी सुझाए। पीच फज जैसे बाल वाले लोग डर्माप्लानिंग के लिए जा सकते हैं, जिसमें एक महीन रेजर ब्लेड से बालों को हटाना शामिल है। इसके अलावा लेजर ब्लीचिंग को भी चुना जा सकता है, जो बालों को नहीं हटाएगा बल्कि उन्हें ब्लीच कर देगा।

Share this story