Samachar Nama
×

Skin Care Tips: आप भी करते हैं चेहरे पर रोजाना स्क्रब? तो स्किन को हो सकते हैं ये नुकसान

कस

आपने त्वचा पर स्क्रब करने के फायदों के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना चेहरे पर स्क्रब करने से आपकी त्वचा को कई नुकसान हो सकते हैं। हां, स्क्रब त्वचा के लिए जरूरी है, लेकिन कई बार यह त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए स्क्रब करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में हम आपको यहां बताएंगे कि ज्यादा स्क्रब करने से क्या नुकसान होते हैं। रोजाना स्क्रब करने के नुकसान-

पिंपल्स की समस्या-

क्या आप जानते हैं कि ज्यादा स्क्रब करने से आपको त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। जी हां, अगर आप रोजाना अपने चेहरे को स्क्रब करते हैं तो आपको पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। वहीं कई बार लोग त्वचा पर पिंपल्स होने पर भी स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे आपको कई तरह से नुकसान हो सकता है। इसलिए अगर आपको चेहरे पर पिंपल्स या रैशेज की समस्या है तो स्क्रब करते समय सावधानी बरतें।

चेहरे का रंग काला करता है-

त्वचा पर ज्यादा स्क्रब करने से चेहरे का रंग काला पड़ जाता है। इस तरह स्क्रब करने का फायदा तभी होता है जब आप इसका सही इस्तेमाल करते हैं। वहीं अगर आप रोजाना स्क्रब करती हैं तो त्वचा पर काले धब्बे की समस्या भी हो सकती है। वहीं रोजाना चेहरे पर स्क्रब करने से भी त्वचा की चमक कम हो जाती है।

नमी की कमी-

ज्यादा स्क्रबिंग से त्वचा की नमी खत्म हो सकती है। जी हां, ज्यादा स्क्रब करने से त्वचा की प्राकृतिक नमी चली जाती है, जिससे त्वचा रूखी हो जाती है। इतना ही नहीं रोजाना स्क्रब करने से त्वचा रूखी नजर आती है।

त्वचा में लालिमा और सूजन की समस्या-

ज्यादा स्क्रबिंग से भी त्वचा में लालिमा और सूजन आ सकती है। वहीं अगर आप अपनी त्वचा के अनुसार स्क्रब नहीं करते हैं तो यह आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हमेशा अपनी त्वचा के अनुसार ही स्क्रब का चुनाव करें। इसके अलावा हफ्ते में 2 बार से ज्यादा स्क्रब न करें।

Share this story