Samachar Nama
×

3 घरेलू उपचार जो  घुंघराले बालों को ठीक करने में मदद करेंगे

फगर

घुंघराले बाल शायद हर महिला के जीवन का खलनायक होता है। कल्पना कीजिए कि आप तैयार हो रहे हैं, सभी आपके कपड़े पहने हुए हैं और बाहर निकलने के लिए तैयार हैं। लेकिन आपके बाल आपकी नहीं सुन रहे हैं। और वह सब कुछ गड़बड़ कर रहा है, यहां तक ​​कि आपकी योजनाओं में देरी भी कर रहा है। और इससे भी अधिक, जब आप घर पर होते हैं, तो आपके बाल चमकदार और उछाल वाले होते हैं और अचानक, जब आप योजना बनाते हैं तो वे घुंघराला हो जाते हैं। मैं इस पहेली को कभी हल नहीं कर पाया लेकिन इसे नियंत्रित करने के प्राकृतिक तरीके हैं।

तो क्या घुंघरालापन का कारण बनता है? नमी की कमी। हमारे दैनिक बालों की देखभाल के उत्पादों में पाए जाने वाले नमी, ब्लो-ड्रायिंग टूल या अन्य रसायनों का उपयोग आपको नमी से वंचित कर सकता है। लेकिन चिंता न करें, अपनी रसोई में जाएं और हम आपको बताएंगे कि चमकदार बालों के लिए आपको किन सामग्रियों की आवश्यकता होगी।

नारियल का तेल

घुंघराले बालों को चिकना करने के लिए नारियल का तेल एक बेहद प्रभावी तकनीक है। नारियल का तेल आपके बालों को और अधिक नुकसान से बचा सकता है और आपको पोषक तत्व और खनिज भी प्रदान करता है जो बालों के विकास में भी मदद करेगा। वे बालों में प्राकृतिक तेलों को स्टोर करने में मदद करते हैं और अच्छी कंडीशनिंग के लिए खाते हैं।

आप चाहें तो ऑलिव ऑयल भी ट्राई कर सकते हैं।

सेब का सिरका

ऐप्पल साइडर सिरका खनिजों और एसिड में समृद्ध है, जो आपके बालों के लिए बहुत जरूरी तत्व है। इनमें उच्च पीएच स्तर होता है जो बालों को चमकदार और रेशमी बनाता है। आधा कप ऑर्गेनिक ACV और 1 कप ठंडा पानी लें। शैंपू करने के बाद इस मिश्रण को क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें और जड़ों से लेकर बालों की पूरी लंबाई तक मसाज करें। इसे कुछ मिनट तक बैठने दें और हल्के शैम्पू से इसे हटा दें।

अंडे

अंडे प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर होते हैं, जो अनिवार्य रूप से बालों के लिए भोजन है। अंडे का मास्क बालों के लिए प्रभावी और उत्पादक होता है। तो अगर आप हेयर मास्क के लिए तैयार हैं, तो एक अंडा लें, उसमें थोड़ा सा दही और कुछ नींबू का रस मिलाएं। इन सभी को एक कटोरे में तब तक मिलाएं जब तक कि पेस्ट चिकना न हो जाए और इसे अपने बालों में लगा लें। इसे एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें।

Share this story