Samachar Nama
×

अब आप बिना एटीएम कार्ड भी एटीएम से निकाल सकते हैं पैसे,जानें पूरा प्रोसेस

हमें कई चीजों के लिए नकदी की जरूरत होती है. ऐसी कई जगहें हैं जहां आप ऑनलाइन लेनदेन नहीं कर सकते। इसलिए लोगों को हमेशा............
 ढोकला एक ऐसी डिश है जिसका नाम सुनते ही सब के चेहरे पर बड़ी सी मुस्कान आ जाती है। आमतौर पर ढोकला बेसन से बनाया जाता है, लेकिन हम आपको

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! हमें कई चीजों के लिए नकदी की जरूरत होती है. ऐसी कई जगहें हैं जहां आप ऑनलाइन लेनदेन नहीं कर सकते। इसलिए लोगों को हमेशा अपनी जेब में नकदी के रूप में कुछ पैसे रखने की जरूरत होती है। क्योंकि अब ऑनलाइन का जमाना इतना बढ़ गया है कि लोग कैश लेकर नहीं चलते। लेकिन जब जरूरत पड़ती है तो ये एक समस्या बन जाती है.

ऐसे में एटीएम ढूंढना होगा और वहां से कैश निकालना होगा। लेकिन जब आपके पास एटीएम ही नहीं होगा तो आप पैसे कैसे निकालेंगे. तो यहां भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जहां आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए आपको बताते हैं क्या है ये तरीका.

अगर आप एटीएम जाना भूल गए हैं और आपको अचानक कैश की जरूरत पड़ गई है तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप बिना एटीएम कार्ड के भी पैसे निकाल सकते हैं. इसके लिए आप फोन में मौजूद UPI ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अलग-अलग ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एटीएम पर पहुंचने के बाद आपको एटीएम स्क्रीन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको वहां तीन विकल्प दिखाई देंगे। जिसमें UPI कैश निकासी, ICCW, इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश निकासी शामिल होगी। इनमें से किसी एक पर क्लिक करने के बाद आपको आगे बढ़ना होगा। इसके बाद आपसे रकम मांगी जाएगी। यानी कि आप कितना पैसा निकालना चाहते हैं.

सके बाद रकम दर्ज करते ही विड्रॉल पर क्लिक करें। एटीएम मशीन में एक QR कोड दिखना शुरू हो जाएगा. इसके बाद आपको अपने फोन से यूपीआई ऐप खोलना होगा और एटीएम मशीन पर दिख रहे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा, इसके बाद आपको अपना यूपीआई पिन डालना होगा। इस तरह आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से कैश निकाल पाएंगे।

अगर आप UPI के जरिए एटीएम से कैश नहीं निकाल पा रहे हैं. फिर आप अपने बैंक के ऐप के जरिए भी कैश निकाल सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और अन्य बैंक भी आपको बिना एटीएम कार्ड के ऐप के जरिए नकदी निकालने की सुविधा देते हैं।

Share this story

Tags