×

दांतों की हर तरह की प्राॅब्लम को चुटकियों में दूर करे फिटकरी

दांतों की हर तरह की प्राॅब्लम को चुटकियों में दूर करे फिटकरी

कोरोना काल में बढ़ती महामारी को लेकर हर कोई परेशान है इस वायरस के साथ ही कई तरह की नई बीमारियों ने भी जन्म ले लिया है जैसे कि ब्लैक फंगस, बोन डेथ आदि वहीं इस बीच लोगों में दांतो की भी बीमारियां बढ़ गई है, इतना ही नहीं दांतो की समस्या बच्चों में भी अकसर देखी जाती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, ज्यादातर दांतों की समस्या कैल्शियम की कमी से होती है। 

दांत हमारे शरीर का ऐसा अंग है जो हमारी खूबसूरती को बरकरार रखता है, ऐसे में दांता का खराब होना या उनका बदसूरत होना हमारे चेहरे की सुंदरता में दाग लगने जैसा है। वहीं आज हम आपकों दांतों की देखभाल करने के लिए कुछ ऐसे घरेलू  उपचारों के बारे में बतां रहे हैं जिनकी मदद से आप बिना डाॅक्टर के पास गए अपने दांतों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं।हमारी ही किचन में मौजुद फिटकरी दांतो के लिए वरदान है।  फिटकिरी दांतों को स्वस्थ रखने के लिए बेहद लाभकारी है। यदि आप दांतों की समस्या से परेशान हैं, तो निचे बताएं गए तरीकों से फिटकरी का इस्तेमाल जरूर करें।

  • दांतों से खून आना यानि की पायरिया की बीमारी को दूर करने के लिए आप 1 गिलास गर्म पानी में 1 ग्राम फिटकरी और एक चुटकी सेंधा नमक को मिलाएं और इस पानी से दिन में कम से कम 3 बार कुल्ला करें। ऐसा करने पर आपके दांत और मसूड़ों से खून आने की समस्या बंद हो  जाएगी। वहीं अगर यह समस्या फिर भी बंद नही होती एक बार डॉक्टर की राय जरूर लें।
  • कोरोना काल में ठीक हुए मरीजों में दांतों की समस्या बहुत बढ़ गई है जिससे अधिकांश लोगों में दांतो की सड़न जैसी समस्या उत्पन्न हो रही है। ऐसे में डाॅक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है। वहीं, दांतो की सड़न को दूर करने के लिए आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • वहीं इसके अलावा दांतो की सड़न को दूर करने के लिए आप एक चुटकी दालचीनी पाउडर और एक चुटकी सेंधा नमक को पानी में मिलाकर उसका पेस्ट बनाए और फिर उसे अपने दांत और मसूड़ों पर मसाज करें और बाद में पानी से कुल्ला कर लें, तो फिटकरी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों के संक्रमण को ठीक करने के साथ-साथ मुंह को भी तरोताजा बनाएं रख सकता हैं।
  • अधिक ठंडा या अधिक गर्म लेने पर दांतों में होने वाली झनझनाहट की शिकायत को दूर करने के लिए आप फिटकरी के चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर उससे कुल्ला करें, तो आपके दांतों की झनझनाहट तुरंत गायब हो सकती है।
  • दांतों में कैविटी को दूर करने के लिए आप फिटकिरी पाउडर में 5 ग्राम हल्दी पाउडर और पानी मिलाकर उसका पेस्ट दिन में कम से कम 2 बार लगाकर मसाज करें या उससे कुल्ला करें। ऐसा करने पर आपके दांतों  में लगी कैविटी की समस्या दूर होगी। 
     

Share this story