Samachar Nama
×

अब booster dose के नाम पर ठगी का शिकार हो रहे लोग, कोरोना बढ़ते ही एक्टीव हुए ठग

अब booster dose के नाम पर ठगी का शिकार हो रहे लोग, कोरोना बढ़ते ही एक्टीव हुए ठग

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !!! जैसे-जैसे कोरोना बढ़ता है, डिजिटल ठग सक्रिय हो जाते हैं। अब ठगों ने लोगों को ठगने का नया तरीका खोज लिया है। आपको बता दें कि अब बूस्टर डोज के नाम पर लोगों के खातों से ठगी कर रहे हैं। इसको लेकर साइबर सेल और गृह मंत्रालय पहले ही लोगों को अलर्ट कर चुका है. लगातार बढ़ती शिकायतों को देखते हुए साइबर सेल ने एक बार फिर अलर्ट जारी किया है। इतना ही नहीं, धोखेबाजों से सावधान रहने की भी सलाह दी जाती है। क्योंकि गैंगस्टर ऐसी बात करते हैं। जैसे वे वास्तव में सरकारी स्वास्थ्य विभाग से आपकी मदद के लिए पुकार रहे हों।

इस तरह ठगते हैं
जालसाज बूस्टर डोज लेने के लिए आपसे कॉल या मैसेज के जरिए संपर्क करते हैं तो उनका पहला सवाल होता है कि क्या आपने कोविड की दोनों डोज ली हैं। आपके हाँ उत्तर के बाद आपसे अपील है कि आप सरकारी स्वास्थ्य विभाग का हवाला देकर बूस्टर डोज लें। जब आप हाँ कहते हैं, तो वे पंजीकरण के नाम पर आपकी सारी जानकारी एकत्र करते हैं। इसके बाद लिंक भेजें। ओटीपी भी पूछें। आप एक ओटीपी दर्ज करें और आपका खाता तुरंत खाली हो जाएगा। ऐसे में सामने वाला भी नहीं समझ पाता। क्योंकि कोरोना के आह्वान में स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों के फोन आते रहे.

आपको बता दें कि फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज दी जाती है। इसका फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं। वहीं भोले-भाले लोगों को फंसाकर अपनी मेहनत की कमाई पर हाथ मल रहे हैं. हाल ही में गृह मंत्रालय ने इस तरह के घोटालों के खिलाफ चेतावनी देने के लिए एक वीडियो भी जारी किया था। बता दें कि कई जिलों से मिली शिकायतों के आधार पर साइबर सेल ने एक बार फिर सतर्क रहने की सलाह दी है. साथ ही ऐसा कोई रजिस्ट्रेशन न करने को भी कहा है. जिसमें आपको किसी भी OTP के लिए कहा जाता है।

Share this story