Samachar Nama
×

अपने मनी प्लांट को सर्दियों में हरा-भरा कैसे रखें

फगर

सर्दियों में पौधों को ज्यादा धूप नहीं मिलती है, जो उनके विकास के लिए अनुकूल नहीं है। पौधों को कम या ज्यादा धूप की जरूरत होती है। इस मामले में, वे पीले हो जाते हैं और सूख जाते हैं। मनी प्लांट को इंडोर प्लांट में काफी फायदेमंद माना जाता है। वास्तु के अनुसार इसे शुभ भी माना जाता है। भारत में लगभग सभी घरों में आपको मनी प्लांट जरूर मिल जाएंगे। यह पेड़ धार्मिक महत्व से भी जुड़ा है और घर की सुंदरता को बढ़ाता है। सर्दियों में मनी प्लांट की उचित देखभाल बहुत जरूरी है अन्यथा इनकी वृद्धि रुक ​​जाएगी।


दरअसल, जैसे-जैसे मौसम बदलता है, पौधों की देखभाल में बदलाव जरूरी हो जाता है। मनी प्लांट को घर के अंदर और बाहर लगाया जा सकता है। लेकिन उचित देखभाल बहुत जरूरी है। मनी प्लांट को हरा-भरा रखने और सर्दियों में अच्छी तरह विकसित होने के लिए यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं।

मनी प्लांट का पानी कब बदलें
अगर आप मनी प्लांट कटिंग को कांच की बोतल में रखते हैं, तो आपको सर्दियों में 15 दिनों में इसका पानी बदल देना चाहिए। पौधे पानी में जो भी लवण होते हैं उन्हें अवशोषित करते हैं। फिर पानी को बदल देना चाहिए ताकि पौधों को अधिक पोषण मिले।

गर्मी के मौसम में अधिक पानी पिलाने से मच्छरों के काटने की समस्या हो सकती है। पानी को बहुत जल्द न बदलें वरना इससे पौधे की जड़ों को नुकसान पहुंचेगा। यदि आपने तालाब में मनी प्लांट लगाया है, तो आपको तालाब में पानी के निपटान की अच्छी व्यवस्था करनी चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो पौधे की जड़ें पिघल जाएंगी या फफूंदी लग जाएंगी।

सर्दियों में मनी प्लांट की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं
अगर सर्दियों के मौसम में मनी प्लांट की ग्रोथ रुक गई है और आप इसे बढ़ाना चाहते हैं तो आप घर में मौजूद विटामिन ई और सी के कैप्सूल को काटकर उसकी सामग्री को मनी प्लांट की बोतल के अंदर रख सकते हैं। अगर आपके गमले में पौधे हैं तो आप इन दवाओं को मिट्टी में मिला सकते हैं। एक्सपायर्ड दवाएं मनी प्लांट की वृद्धि को बढ़ाने में भी मदद कर सकती हैं। आप इन्हें मनी प्लांट के पानी में भी डाल सकते हैं। ये दवाएं खाद का काम करती हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व मनी प्लांट द्वारा ग्रहण किए जाते हैं, जिससे इसकी वृद्धि भी प्रभावित होती है।

मनी प्लांट की पीली पत्तियों को हरा कैसे करें
एक स्प्रे बोतल लें और उसमें पानी भरें। अब इस पानी में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। आप जैतून का तेल, सरसों का तेल, बादाम का तेल या चमेली का तेल भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को मनी प्लांट की पत्तियों पर छिड़कें। इस मनी प्लांट की पत्तियों को ताजगी और चमक मिलती है। अगर तेज धूप के कारण मनी प्लांट की पत्तियां पीली पड़ रही हैं तो पानी का यह मिश्रण उन्हें हरा बना देगा। इस विशेष जल के छिड़काव से एक सप्ताह तक पत्ते चमकते रहते हैं।

Share this story