×

वजन घटाने के लिए आप भी करते हैं डाइटिंग, तो अपनाऐं सुबह की ये Healthy Habits घटाएंगी वजन

वजन घटाने के लिए आप भी करते हैं डाइटिंग, तो अपनाऐं सुबह की ये Healthy Habits घटाएंगी वजन

हैल्थ न्यूज डेस्क।। बदलते लाइफस्टाइल में लोग बढते वजन से काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में लोग वजन तो कम करना चा​हते हैं ​लेकिन उन्हे सुबह उठकर दौड़ना या एक्सरसाइज करना मुश्किल लगता है। ऐसे लोगों को सुबह नाश्ते में जहां परांठे बनाना आसान लगता है वहीं इनको दलिया या ओट्स बनाने में बहुत जोर आता है।  अगर आप भी इन्हीं लोगों में से है तो आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसी सुबह की आदतों  के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ वजन घटाने में मदद करेगी बल्कि आपको स्वस्थ भी रखेगी।

गुनगुने पानी से करें शुरूआत
हर रोज सबह उठने के बाद सबसे पहले 1 गिलास गुनगुना पानी थोडा थोडा करके पीएं। इससे विषैले टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

नींबू वाली चाय
अगर आप चाय पीते हैं तो आप सुबह 1 कप नींबू-शहद वाली चाय पीएं। इससे बॉडी डिटॉक्स और फैट बर्न होता है। तो अब सुबह चाय नहीं गुनगुना नींबू पानी पीने की आदत डालिए।

गुनगुनी धूप लें
सुबह की धूप ना सिर्फ शरीर में एनर्जी बढ़ाती है बल्कि इससे विटामिन डी भी मिलता है। वहीं, 30 मिनट गुनगुनी धूप लेने से मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। जल्दी उठकर कम से कम 15 मिनट गुनगुनी धूप लें। 

वजन घटाने के लिए आप भी करते हैं डाइटिंग, तो अपनाऐं सुबह की ये Healthy Habits घटाएंगी वजन

वॉकिंग या जॉगिंग
सुबह घास पर चलने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है और आंखों की रोशनी बढ़ती है। हर रोज कम से कम 30 मिनट वॉकिंग या जॉगिंग भी करें। जो ताजी हवा आपको सुबह मिलती वो शाम के वक्त नहीं मिलती। 

जरूर करें ब्रेकफास्ट
चाहे आप कितने भी बिजी या जल्दबाजी में क्यों ना हो आराम से बैठकर नाश्ता जरूर करें। कोशिश करें कि आपके नाश्ते में पोषक तत्वों से भरपूर चीजें जैसे ओटमील, ब्राउन ब्रेड सैंडविच, अंडे, उपमा,  दलिया, शरककंदी, सेब, पपीता, केला आदि शामिल करें। शहद डालकर 1 गिलास दूध भी पीएं। नाश्ता दिन का सबसे जरूरी चीज होती हैं क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म को स्टार्स और दिनभर के लिए शरीर को एनर्जी मिलती है। 

दिन में लें कितनी कैलोरी
आप क्या खाते-पीते हैं, इसे रिकॉर्ड करने के लिए एक ऐप या डायरी का यूज करें। अगर आप सुबह ही इसका ध्यान रख लेंगे तो दिनभर मुश्किल नहीं होगी। बता दें कि महिला को रोज 1800-2200 और पुरुष को 2000-2500 कैलोरी की जरूरत होती है।

Share this story