×

नाश्ते में की गई यह गलती पड़ सकती है आपके वजन पर बहुत भारी

k

हेल्थ न्यूज डेस्क!!!  जिस तरह से हम आज शेली की तेज आलसी और बेहद व्यस्त जिंदगी से आगे बढ़ चुके हैं। इसके चलते लोग बोर हो रहे हैं। मोटापा कम करने के लिए लोग क्या नहीं करते हैं? मोटापा कम करने का पहला नियम है ब्रेकफास्ट ब्रेकफास्ट, हम भी नाश्ता करते हैं।

नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है - यह आपका दिन बना या बिगाड़ सकता है। लेकिन यह बहुत जरूरी है कि नाश्ता भी हेल्दी हो। मोटापा कम करने के चक्कर में कई लोग नाश्ते को लेकर कुछ गलतियां कर बैठते हैं। जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है। आइए जानते हैं कैसे होता है ये सब?

वजन कम करने के लिए लोग अक्सर नाश्ते से प्रोटीन हटा देते हैं जो कि सही नहीं है। नाश्ते में प्रोटीन खाने से आपकी भूख लंबे समय तक कंट्रोल में रहती है। ताकि आप व्यर्थ में कुछ भी खाने से बचें। इसलिए आप वजन बढ़ाने से बचते हैं। ऐसे में आप प्रोटीन के लिए अंडा केला, स्प्राउट्स खा सकते हैं।

वही गलती ज्यादातर लोग कार्ब्स के साथ करते हैं। शरीर के लिए हर तरह के तत्व की जरूरत होती है। शरीर को चलाने के लिए कार्ब्स बहुत जरूरी होते हैं। ऐसे में आपको कुछ कार्ब्स कम मात्रा में लेने चाहिए।

जागने के तुरंत बाद मीठा खाने से बचें। खासतौर पर नाश्ते में चीनी से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फैट होता है, जो न सिर्फ आपका वजन बढ़ाता है बल्कि आपके लीवर को भी नुकसान पहुंचाता है। साथ ही शुगर मेटाबॉलिज्म पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

नाश्ता छोड़ना। वजन कम करने के लिए बहुत से लोग नाश्ता छोड़ देते हैं। ऐसा करना बिल्कुल गलत है। नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है - यह आपका दिन बना या बिगाड़ सकता है। ज्यादातर लोगों के वजन बढ़ने का कारण यह होता है कि वे नाश्ते से परहेज करते हैं।

Share this story