×

Weight Loss Tips : दही खाने से घट सकती है पेट की चर्बी, जानिए कैसे

फगर

हम सभी आमतौर पर अपनी डाइट में दही का इस्तेमाल करते हैं। यह हमारे आहार का एक अभिन्न अंग है। गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक देने के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। कुछ लोग इसे मीठा खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे मसाले के साथ खाना पसंद करते हैं। दही के नियमित सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन दूर होता है और पाचन क्रिया बेहतर होती है। दही में कई पोषक तत्व होते हैं जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आपको इस बात पर यकीन नहीं है तो जानिए क्या कहती है स्टडी

स्वस्थ बीएमआई

दही कैल्शियम का प्रमुख स्रोत है, जो बीएमआई को नियंत्रित करने में मदद करता है। हालांकि, दही को आहार में शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

पेट भरता है...

वजन कम करने के लिए हम उन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। दही में कार्बोहाइड्रेट कम और प्रोटीन अधिक होता है। यह वजन घटाने के लिए एकदम सही संयोजन है। इसमें मौजूद प्रोटीन आपके पेट की चर्बी को कम करता है और मसल्स बनाने का काम करता है।

पाचन बढ़ाता है

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन में सुधार करके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसमें पर्याप्त पोषक तत्व होते हैं, जो ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करते हैं।


अपने दैनिक दिनचर्या में दही को अपने आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं। हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बताएंगे।

1. आप लंच या डिनर में एक कटोरी दही खा सकते हैं। इसके अलावा, इसे नाश्ते के लिए स्मूदी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. आप दही का इस्तेमाल फल और सब्जी का रायता बनाने के लिए कर सकते हैं. इसके अलावा ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है.

3. आप दही में चीनी या मसाले डालकर खा सकते हैं। हालांकि, चीनी मिलाकर चीनी खाने से दही में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जबकि रोजाना दही के साथ चीनी खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

4. गर्मियों में शरीर को ठंडा और हाइड्रेट रखने के लिए आप लस्सी और छाछ पी सकते हैं.

Share this story