×

बिना कपड़ों के सोने से शरीर को ढेरों फायदे, स्पर्म काउंट पर भी अच्छा असर 

फगर

कभी बिना कपड़ों के (बिना ड्रेस के) सोया? ची .. ची व्हाट ... इसका मतलब आप भी ऐसे ही सोते हैं? सोच सकते हैं। हाँ कुछ लोग अच्छी नींद लेते हैं। निजी बेडरूम वाले कुछ लोगों को बिना कपड़ों के सोने की आदत होती है। लेकिन बाहरी लोग ऐसा नहीं कहते। किसी चीज के बारे में सोचो। हालांकि, जो लोग बिना कपड़ों के सोते हैं, वे सामान्य रूप से सोने वालों (हैप्पी स्लीप) की तुलना में अधिक खुश होते हैं। इसके अलावा, इस तरह सोने के स्वास्थ्य लाभ अधिक हैं। कपड़े उतारने और सोने से शरीर का तापमान कम हो जाता है। इससे आपको जल्दी नींद आ सकती है। बहुत से लोग सो जाने के लिए कई प्रयास करते हैं। नींद की कमी से नींद की गुणवत्ता भी बढ़ती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) का कहना है कि सोने के दौरान कमरे का तापमान बहुत महत्वपूर्ण होता है। बिना कपड़ों के सोने से ठंड लग सकती है। यह नींद की गुणवत्ता को भी बढ़ाता है।

कम तनाव ..

नींद की गुणवत्ता बढ़ाने से त्वचा में भी निखार आता है। साथ ही वार, घाव (घाव) में भी आसानी से हेरफेर किया जाता है। बिना कपड़ों के सोने से तनाव और चिंता नहीं होती है। जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है उन्हें यह उपाय जरूर करना चाहिए। वजन भी बढ़ सकता है।

मधुमेह रोगियों के लिए करी..

विशेषज्ञों का कहना है कि आप टाइप 2 मधुमेह और हृदय संबंधी समस्याओं की भी जांच कर सकते हैं। योनि की समस्याओं के साथ-साथ यीस्ट इन्फेक्शन जैसी समस्या महिलाओं को नहीं होती है। टाइट कपड़े स्पर्म काउंट को कम करते हैं। हालांकि, बिना कपड़ों के सोने से तापमान कम हो सकता है और प्रजनन क्षमता में मदद मिल सकती है। बिना कपड़ों के समय बिताने से आत्मसम्मान बढ़ता है। साथ ही उन पर प्यार भी बढ़ता है। जानकारों का कहना है कि बिना कपड़ों के सोने से भी रिश्ते बेहतर हो सकते हैं। हालाँकि, यह बेहतर है कि यह आपके सोने से पहले एक निजी कमरा हो। इसलिए अगर आप बिना कपड़ों के पूरी तरह से सोने में सहज नहीं हैं तो कपड़े उतारकर सो जाएं। यह फायदेमंद भी होता है।

टाइट कपड़े पहनने से रात में नींद में खलल पड़ सकता है। अगर सिर्फ चादर और तकिया.. तो बीच में भी जागने की संभावना कम होती है। पजामा की तरह कपड़े न पहनने से आपको रात में बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है। कम पसीना आने से शरीर की स्वच्छता में सुधार होता है। यह मृत त्वचा को भी कम करता है। बॉडी मॉइस्चराइजर भी अच्छा होता है। फलतः शरीर दीप्तिमान हो जाता है। न्यूड होकर सोने से आराम मिलता है।

Share this story