×

पुरुष इन उपायों को अपनाकर ऐसे कर सकते हैं अपने बालों की देखभाल

फगर

बालों का झड़ना उन लोगों के लिए समान नहीं है, जिन्होंने उम्र की परवाह किए बिना बाल झड़ गए हैं। प्रौद्योगिकी पनपी है। कई सफल उपचार हैं। आप सही त्वचा विशेषज्ञ से मिलकर इलाज भी करवा सकते हैं। आइए जानें कैसे।

पुरुषों में बालों का झड़ना तीन प्रकार का हो सकता है।

सिर का ताज वाला हिस्सा ताज के हिस्से से गिर रहा है।

सिर के सारे बाल झड़ रहे हैं।

इधर-उधर के बालों का झड़ना।
बालों को पूरी तरह से खोने से पहले कुछ टिप्स का पालन करना चाहिए। बालों का झड़ना एंड्रोजेनेटिक खालित्य, उम्र बढ़ने, धूम्रपान, शराब, ड्रग्स, तनाव, दवाओं, व्यायाम की कमी, खोपड़ी के संक्रमण, ल्यूपस, मधुमेह और मधुमेह के कारण भी हो सकता है। फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि वह पद छोड़ने के बाद क्या करेंगे। लेकिन, इस बालों का झड़ना थोड़ा कम किया जा सकता है। पतले बालों को पाउडर और कंसीलर से ढकने के दिन गए। इसे तीन तरह से नियंत्रित किया जा सकता है।

त्वचा विशेषज्ञ द्वारा बालों का नियंत्रण।

हेयर स्टाइलिस्ट के साथ मिलकर बालों की देखभाल करना।
एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया का कोई स्थायी इलाज नहीं है। लेकिन, बालों के झड़ने को नियंत्रित किया जा सकता है।

आइए देखें कि घरेलु नुस्खों से भी अरीकट्टा में बालों के झड़ने की समस्या से कैसे निपटा जाए।

आंवला आंवला, नींबू का रस डालें। एसिड पाउडर मिलाकर पतले बालों पर लगाएं। बालों को सुखाने के बाद धोना चाहिए। इसे हफ्ते में एक बार ट्राई करें।

अंडे के जुए का मास्क..
अंडे की जर्दी को अच्छी तरह मिला लें। इस पर लगाएं और 30 मिनट तक सूखने दें। फिर शैम्पू और कंडीशनर लगाएं।

गुनगुने नारियल तेल से मालिश करें। या फिर हफ्ते में एक बार ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाएगी।

1/2 कप नारियल के दूध और तीन चम्मच जैतून के तेल से हेयर मास्क बनाएं। खोपड़ी से लगाएं। फिर 15 मिनट के लिए सिर को शॉवर कैप से ढक लें और फिर शैंपू कर लें।
विटामिन ‌ हेयर मास्क.. दो कैप्सूल, एक चम्मच बादाम का तेल, नारियल का तेल, थोड़ा सा एसेंशियल ऑयल मिलाएं। यह बालों को टूटने से भी रोकता है।

फिर भी सिर को रोज नहीं धोना चाहिए। हेयर ड्रायर का प्रयोग न करें। बालों के रंगों का प्रयोग भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। पतले बालों को काटना आसान है। समय-समय पर त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना भी एक अच्छा विचार है।

Share this story