×

Tension में नहीं आती नींद तो करें ये योगासन

Tension में नहीं आती नींद तो करें ये योगासन

कोरोना का कहर भले ही अभी कम हो गया है। लेकिन इसका असर अभी भी कई लोगों के दिमाग पर देखने को मिल सकता है। दरअसल, लोगों की सेहत के साथ कोरोना ने उनकी नौकरी व कारोबार में भी काफी भारी असर डाला है। भारी संख्या में लोग इसके कारण तनाव का शिकार हो रहे हैं। इसके साथ ही दूसरी ओर खाने-पीने पर सही ध्यान ना देने से लोगों में नीं नहीं आने की समस्या बढ़ गई है। इसके चलते आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी और फायदेमंद चीजें शामिल करने के साथ रोजाना कुछ योगासन कर सकते है। ये करने से आपके मन और चित को शांति व सुकून का अहसास होगा, जिससे तनाव कम होकर अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलेगी। तो आईये जानते हैं इन योगासन के बारे में...

विपरीत करणी आसन
इस आसन को करने से तनाव कम करने में मदद मिलती है, जिससे नींद नहीं आने की समस्या दूर होती है। इसे करने के लिए सबसे पहले  जमीन पर मैट बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं। अब हाथों को जमीन पर या पीठ पर रखकर दोनों टांगों को ऊपर की ओर उठाएं और ध्यान रहे की पैर इतनी ऊंचाई पर हो कि 90 डिग्री का कोण बने। यदि आप चाहे तो इस दीवार का सहारा भी ले सकते है। अब  कोशिश करने की 3-5 मिनट तक आप इसी मुद्रा में रहकर सामान्य अवस्था में आ जाएं। 

बालासन
बच्चे की मुद्रा में इस योगासन को किया जाता है। इससे करने से पूरे शरीर में खिंचाव महसूस होता है इसे करने से  दिमाग को शांति व सुकून मिलता है। ऐसे में तनाव कम होता है और दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। इसके आलावा अनिद्रा की समस्या दूर होकर बेहतर नींद आती है। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर मैट बिछाकर एड़ी के बल बैठ जाएं। फिर अपने हिप्स को एड़ी पर रखकर धीरे-धीरे आगे की ओर झुके और माथे को जमीन से छुएं। फिर अपने दोनों हाथों को एकदम सीधा रखते हुए जमीन पर लगाएं और फिर एड़ियों को पकड़ लें।
इसके बाद धीरे-धीरे छाती से जांघों पर दबाव डालते हुए कुछ 1-2 मिनट या अपने कंफर्ट के अनुसार इसी मुद्रा में रहिए। आखिर में गहरी सांस लेते हुए इस योगासन को करके सामान्य अवस्था में आ जाएं

सुखासन

यह बेहद ही सरल व आरामदायक योगासन है। इसे करने से दिमाग शांति होता है और गहरी नींद आने में सहायता मिलती है। इसे करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधे और अपनी दोनों बाजूओं को घुटनों के पास रखें। अब गर्दन को एकदम सीधा करके शांत मुद्रा में बैठे और आंखें बंद करके पूरा शरीर ढीला कर दें। फिर इसी अवस्था में 5-7 मिनट तक रहकर गहरी सांस लें और सामान्य मुद्रा में आ जाएं।

Share this story