×

बाल झड़ने से परेशान हैं, तो अपनी ये 5 हरकतें आपको अभी से छोड़ देनी चाहिए

अड़

बहुत से लोगों के बाल अपने खान-पान और जीन्स की वजह से झड़ते हैं, जिसकी वजह से बाल झड़ते हैं। बहुत से लोगों को बाल झड़ने की समस्या होती है। हालांकि हर कोई चाहता है कि उसके बाल गहरे काले हों। लेकिन मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के कारण लोगों को बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा, नौकरी के तनाव और मानसिक चिंताओं के कारण कम उम्र में सफेद बाल जल्दी आ जाते हैं। नहाने के बाद महिलाएं खासकर महिलाएं अपने बालों को सुखाने के लिए उसके चारों ओर एक तौलिया लपेटती हैं। इस आदत को बिना सोचे-समझे जारी रखने से भविष्य में परेशानी होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर बार खुरदरी बनावट वाले फाइबर या टेरी टॉवल का उपयोग करने से बालों के झड़ने जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

गीले बालों से होती है समस्या...

सूखे बालों की तुलना में गीले बालों को नुकसान होने की संभावना अधिक होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी में भिगोए गए पानी में लोच होती है और इसे तोड़ना आसान होता है। ऐसे समय में बालों को कड़े, सूखे तौलिये या टेरी टॉवल से खींचने से मुलायम बालों की बाहरी परत क्षतिग्रस्त हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं।

माइक्रोफाइबर तौलिया बेहतर ..

कठोर तौलिये के बजाय पानी को सोखने वाले तौलिये या माइक्रोफाइबर तौलिये का प्रयोग करें। ये माइक्रोफाइबर तौलिए सिंथेटिक फाइबर से बने होते हैं। ये बालों से पानी को जल्दी बाहर निकाल देते हैं। गीले बालों से पानी के इस पृथक्करण से बाल थोड़े समय में सूख जाते हैं। या हवा में सुखाने से पहले अपने बालों को एक मुलायम टी-शर्ट से पोंछ लें।

हेयर ड्रायर की समस्या...

बालों को सुखाने का सबसे अच्छा तरीका तो आप जानते ही हैं। वही स्वाभाविक रूप से हवा सुखाने। कुछ लोग अपने बालों को सुखाने के लिए सिंथेटिक हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। बालों के स्वास्थ्य को खतरे में डालने के अलावा इनका कोई फायदा नहीं है। नहाने के बाद बालों को किसी मुलायम तौलिये या टी-शर्ट से ढककर कुछ देर के लिए छोड़ दें ताकि बाल प्राकृतिक रूप से सूख जाएं। लेकिन, भले ही इस विधि का पालन करने में लंबा समय लगता है, लेकिन गीले बालों के साथ बाहर जाने और गीले कपड़े या शरीर के अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों को गीला करने की तुलना में इसे प्राकृतिक रूप से सुखाना बेहतर है।

Share this story