Samachar Nama
×

अगर आप भी खाने में कर रहे हैं ये 4 गलतियां तो पता भी नहीं चलेगा और 'डायबिटीज' हो जाएगी

;

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, हेल्दी खाना खाने और जीवनशैली में कुछ जरूरी बदलाव करने से हर तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है, भले ही इसे 'मधुमेह' की गंभीर बीमारी ही क्यों न माना जाए। मधुमेह को भले ही एक लाइलाज बीमारी माना जाता हो, लेकिन इस बीमारी की सबसे खास बात यह है कि स्वस्थ खान-पान और अच्छी आदतों की मदद से इस पर काबू पाया जा सकता है।

दरअसल, कुछ लोग अपनी सेहत के साथ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे डायबिटीज की बीमारी उन्हें अपना शिकार बना लेती है। इस बीमारी से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप जानें कि आप ऐसी कौन सी गलतियां करते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताएंगे, जिससे डायबिटीज की समस्या हो सकती है।

रोजाना दही खाना: माना कि दही को हेल्दी प्रोबायोटिक कहा जाता है। लेकिन फिर भी आपको रोजाना इसका सेवन करने से बचना चाहिए। आयुर्वेद भी कहता है कि रोजाना दही का सेवन करने से वजन बढ़ना और खराब मेटाबॉलिज्म जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जिससे डायबिटीज का खतरा होता है।

रात को ज्यादा खाना: आपने कई बार सुना होगा कि रात का खाना हमेशा गरीब की तरह करना चाहिए। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो रात में भी भारी भोजन से अपना पेट भर लेते हैं। भारी डिनर करने से लिवर पर अधिक बोझ पड़ता है और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

ओवरईटिंग: कई बार ऐसा देखा जाता है कि कुछ लोगों को खाना फेंकना पसंद नहीं होता है, इसलिए वे थाली में मौजूद सारा खाना मजबूरी में खा लेते हैं, भले ही उनका पेट जरूरत से ज्यादा ही भर गया हो। कहा जाता है कि खाना हमेशा भूख से कम खाना चाहिए। अगर आपको दो रोटी की भूख है तो एक ही रोटी खाएं। क्‍योंकि ज्‍यादा खाने से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञ भी मानते हैं कि भूख से ज्यादा खाना खाने से कोलेस्ट्रॉल, पाचन संबंधी समस्याएं और मोटापे का खतरा बढ़ सकता है।

भूख नहीं लगती, फिर भी खाना: बिना भूख के खाना भी बीमारियों की चपेट में आने का एक कारण है. अगर आपको भूख नहीं है और फिर भी आप खाना खा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप खुद बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं। यह आदत न सिर्फ आपको डायबिटीज का शिकार बनाएगी बल्कि और भी कई बीमारियों के खतरे को बढ़ा देगी।

Share this story

Tags