Samachar Nama
×

बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो करें ये घरेलू उपाय

फगर

जीवन में बढ़ते तनाव और प्रदूषण का सबसे बुरा असर हमारी त्वचा और बालों पर पड़ता है। कम उम्र में बाल झड़ना आम बात है। लोग दिन-रात काम करते हैं और नींद की कमी भी इसका कारण है। अक्सर आहार में लापरवाही के कारण भी शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। शरीर में विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन की कमी के साथ-साथ बालों की क्वालिटी भी स्कैल्प से प्रभावित होती है। साथ ही शरीर में एंडोक्राइन परिवर्तन अक्सर बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। अगर आप थायराइड, गठिया, हृदय, कैंसर आदि की दवा ले रहे हैं तो इसका असर बालों पर भी पड़ता है। तो वहीं दूसरी ओर कई लोगों की यह समस्या अनुवांशिक होती है। ऐसे में बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। यहां हम जानेंगे कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए हम कौन से घरेलू उपाय कर सकते हैं।

1. अंडे का हेयर मास्क


अंडे में प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फॉस्फोरस होता है, जो बालों के लिए बेहद जरूरी तत्व हैं। इसकी मदद से आप बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। यह आपके बालों को मजबूत बनाने, बालों को उगाने और दोमुंहे बालों को रोकने का काम करता है। आप एक कप में अंडे की सफेदी का एक टुकड़ा लें और हफ्ते में एक बार इसे मेंहदी से बालों पर लगाएं।

2. नारियल के तेल से मालिश करें

यह नुस्खा सुनने में बहुत आसान लगता है, लेकिन बालों के झड़ने को रोकने के लिए यह वास्तव में एक शानदार तरीका है। हफ्ते में दो बार अपने स्कैल्प पर गुनगुने नारियल तेल की लाइन से मसाज करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह बालों को शैंपू से धो लें।

3. आंवला और नींबू

आंवला बालों के झड़ने का इलाज माना जाता है। अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं और उन्हें सफेद होने से बचाना चाहते हैं, तो आपको बालों की देखभाल के लिए आंवला का इस्तेमाल करना चाहिए। आंवले को मिक्सी में बालों की जड़ों में डालें। अब 1 घंटे बाद बालों को धो लें।


4. मेथी बालों का मास्क

मेथी बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर बाल खराब हैं तो आप इसकी मदद से बालों को रिपेयर कर सकते हैं, जिससे स्वस्थ बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है। मेथी को रात भर भिगोकर रख दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगाएं।

Share this story