Samachar Nama
×

सर्दी : दांत दर्द को चुटकी में कम करता है..ये घरेलू उपाय!

फगर

दांत दर्द असहनीय होता है। फिर भी दांत के आसपास जो दर्द होता है वह अवर्णनीय है। ऐसे समय में डॉक्टरी सलाह जरूर लें। लेकिन, ऐसा हमेशा नहीं हो सकता है। ऐसे में घरेलू उपचार से दांत दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं एवेंटो के बारे में।

एक कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लें और इसे दांतों के दर्द वाली जगह पर हल्के हाथों से मलें। ऐसा करने से क्षेत्र में रक्त वाहिकाओं और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और दर्द और सूजन कम हो जाती है। यह एक अच्छी युक्ति है, खासकर सूजन के कारण होने वाले दांत दर्द के लिए।

कभी-कभी संक्रमण के कारण दांत दर्द तेज हो जाता है। ऐसे समय में कहा जाता है कि उबलते पानी में एक चुटकी नमक डालें और उस पानी को दस मिनट तक उबलने दें। दिन के दौरान संभव की तरह
इसे कई बार करें। यह उन कीटाणुओं को मारता है जो दांत के आसपास संक्रमण का कारण बनते हैं। दांतों के बीच अगर कोई खाना फंस गया तो वह निकल जाएगा। जिससे दांत दर्द की समस्या दूर हो जाती है।


लहसुन उन लोगों के लिए अच्छा काम करता है जो असहनीय दांत दर्द से पीड़ित हैं। इसमें शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जिन लोगों के दांत में तेज दर्द हो उन्हें लहसुन को पीसकर उसमें थोड़ा सा नमक या काली मिर्च पाउडर मिलाकर दांत दर्द वाली जगह पर लगाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको दांत दर्द से तुरंत आराम मिलेगा.

हालांकि, लहसुन को कुचल दिया जाना चाहिए। टुकड़ों में काटना किसी काम का नहीं है। अगर यह संभव न हो तो कोशिश करें कि लहसुन को कम से कम टूथपिक से चबाएं। हालांकि ये टिप्स अस्थायी राहत प्रदान करते हैं.. अगर दांत दर्द एक से दो दिनों से अधिक समय तक बना रहता है.. तत्काल चिकित्सा की तलाश करें। साथ ही दांत दर्द वाले लोगों को ज्यादा शुगर वाले उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए।

Share this story