×

मछली खाने के इतने फायदे जानने के बाद आप भी रह जाएंगे दंग 

फगर

मछली का मतलब है कि हमारे तेलुगु राज्यों के लोग ज्यादातर तालाबों में मछली खाते हैं। दरअसल, तालाबों के साथ-साथ समुद्री मछली भी खानी चाहिए। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सी मछली खाते हैं ... वे बीपी, कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह को नियंत्रित करते हैं। मछली वसा में कम और प्रोटीन में उच्च होती है। हफ्ते में कम से कम दो बार मछली जरूर खाएं। यह हृदय रोग, दिल का दौरा, मधुमेह, बीपी और मस्तिष्क संबंधी समस्याओं को दूर कर सकता है। (प्रतीकात्मक छवि)

तटीय क्षेत्रों के लोग नियमित रूप से मछली खाते हैं। इसलिए वे बहुत स्वस्थ हैं। गर्भवती महिलाएं भी खाती हैं मछली... नवजात शिशु बहुत स्वस्थ होते हैं। (प्रतीकात्मक छवि)

मछली वैसे भी खाई जा सकती है। पकाया, तला, बेक किया और खाया जा सकता है। बेहतरीन स्वाद के अलावा और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं। (प्रतीकात्मक छवि)

मछली में 9 तरह के अमीनो एसिड होते हैं। हमारे शरीर की हर कोशिका को प्रोटीन की जरूरत होती है। अगर हमें पर्याप्त प्रोटीन मिले तो हम स्वस्थ रहेंगे। साथ ही शरीर के साथ खून भी साफ होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जिन क्षेत्रों में मछलियां उपलब्ध नहीं हैं वहां के लोग प्रोटीन की कमी का सामना कर रहे हैं। (प्रतीकात्मक छवि)

गुड फैट : बहुत से लोग मछली देखते ही बारूद की चर्बी से डरते हैं। वास्तव में मछली में वसा अच्छी थी। यह हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। मछली में ओमेगा-3 फैट होता है। ये हमारे दिल को हार्ट अटैक से बचाते हैं। हमारे शरीर में अधिक फैटी एसिड का उत्पादन नहीं होता है। आप उन्हें मछली जैसी चीजों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। (प्रतीकात्मक छवि)

इम्युनिटी बढ़ाने, पेट की सूजन और गर्मी को कम करने के लिए मछली खानी चाहिए। गठिया से पीड़ित लोगों के लिए मछली अचूक औषधि है। ये दर्द को कम करते हैं और मांसपेशियों को ताकत देते हैं। मछली अवसाद, अल्जाइमर, मनोभ्रंश और भूलने की बीमारी के लक्षणों को कम कर सकती है। ज्यादातर सामन, सार्डिन, मैकेरल, ट्राउट, हेरिंग और टूना के कई फायदे हैं। (प्रतीकात्मक छवि)

कई विटामिन: मछली में विटामिन-डी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। मछली का उपयोग स्तन कैंसर, पेट के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और अन्नप्रणाली जैसे कैंसर की जांच के लिए किया जा सकता है। (प्रतीकात्मक छवि)

टाइप-1 डायबिटीज वाले लोगों को मछली खाने की सलाह दी जाती है। मछली में विटामिन बी2 राइबोफ्लेविन भी होता है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। यह शरीर को ऑक्सीजन को अवशोषित करने की अनुमति देता है। (प्रतीकात्मक छवि)

Share this story