Samachar Nama
×

आसमान छू रहे हैं टमाटर के दाम, टमाटर की जगह कर सकते हैं इस्तेमाल

फगर

टमाटर के भाव में अचानक तेजी आई है। इससे आम लोग खरीदारी करने से डर रहे हैं। हमारे भारतीय व्यंजनों में टमाटर के बिना खाना बनाना पूरा नहीं होता है। मौजूदा समय में एक किलो टमाटर की कीमत रु. 100 पार। इसका मुख्य कारण आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में आई बाढ़ है।

सूखे आम का चूरा।
यह टमाटर के मीठे और खट्टे स्वाद को कम नहीं करता है। आप अपने व्यंजनों में टमाटर की जगह अमचूर पाउडर का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। सिर्फ 1 चम्मच ही काफी है। भले ही आदत हो जाए।

इमली ..
टमाटर के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला एक अन्य घटक इमली है। इमली के गूदे का इस्तेमाल कई तरह के खाने में किया जाता है। आपको बस इतना करना है कि इमली को 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। इतना ही काफी है कि इसमें से बीज निकाल कर करी में डाल दें। इमली करी को गाढ़ा बनाती है. इसलिए खाने से पहले एक बार स्वाद जरूर चेक कर लें।

उसिरी ..
यह भी उत्तम मौसम है। टमाटर की जगह ऐमारैंथ का प्रयोग कम मात्रा में किया जा सकता है, लेकिन इसकी मात्रा स्वाद के अनुरूप होनी चाहिए। क्योंकि आप कितना भी डाल लें.. करी खट्टी हो जाएगी। इसलिए, पकाने से पहले, इसे चीनी के साथ पानी में भिगोकर, मिश्रण करके इसे करी में इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त है।


कद्दू.. क्या आप जानते हैं? तोरी को टमाटर की जगह करी में मिला सकते हैं. देखने में इसकी बनावट भी टमाटर की तरह है। स्वाद कहने वाले सप्ताह को कोई नोटिस भी नहीं करेगा। लेकिन, इसे थोड़ा खट्टा स्वाद देने के लिए इसे अन्य खट्टी सामग्री के साथ मिलाया जाना चाहिए। सूखे आम का पाउडर या इमली।

दही ..
सादा दही टमाटर के विकल्प के रूप में उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है। इसका अम्लीय स्वाद जल्दी पच जाता है। टमाटर स्वाद भी देता है। मसालेदार टमाटर का स्वाद लेने के लिए 3 दिन पुराना दही इस्तेमाल करना चाहिए। यह करी को थोड़ा खट्टा स्वाद देता है।

Share this story