Samachar Nama
×

इम्युनिटी बूस्टर का काम करती हैं सुबह की चाय में मिलाकर पीने वाली ये 2 चीजें, जानिए कैसे ?

फगर

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई तरह के हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन किया जाता है। इम्यूनिटी बूस्टर टी को घरेलू नुस्खों की मदद से किया जा सकता है। ऐसी कई प्राकृतिक चीजें हैं जिनका सेवन करने पर इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होने से कई तरह के संक्रमण, फ्लू और वायरस से बचा जा सकता है। अगर आप रोजाना चाय का सेवन करते हैं तो आप इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक भी बना सकते हैं। चाय में कुछ खास सामग्री मिलाने से चाय सेहतमंद बन सकती है और इसके नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

चाय में करें ये बदलाव
चाय में कुछ खास सामग्री मिलाने से चाय सेहतमंद बनती है और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। अगर आपको लगता है कि सिर्फ एक दिन में इम्युनिटी बढ़ाई जा सकती है तो ऐसा कभी नहीं हो पाएगा। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नियमित प्रयास करने की जरूरत है। चाय में अदरक, शहद या गुड़ भी मिला सकते हैं। चाय में इसके साथ दो और खास चीजें मिलाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।


मुलठी
आयुर्वेद में मुलेठी का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। अगर आप चाय बनाने के लिए इस खास सामग्री का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। मुलेठी में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के कई गुण होते हैं। आयुर्वेद में मुलठी का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है। मुलठी की मदद से सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है और सांस संबंधी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। मुलट्टो में एंटीवायरल और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो इम्युनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं।

लौंग
लौंग में एंटी-वायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। चाय में लौंग मिलाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। लौंग की चाय पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। चाय में लौंग मिलाने से स्वाद बढ़ सकता है। लौंग शरीर में जमाव को दूर करने में भी मदद करती है।

Share this story