Samachar Nama
×

कभी चखा है सफेद शहद? एंटीऑक्‍सीडेंट्स का है पावर हाउस, जानें इसके फायदे

फगर

शहद का उपयोग ज्यादातर परिवारों में किया जाता है क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। ताकि सभी लोग शहद का सेवन करें। इस शहद का रंग भूरा होता है। लेकिन क्या आपने कभी सफेद शहद खाया है? इसे कच्चे शहद के रूप में जाना जाता है। यह सफेद रंग का होता है क्योंकि इसमें गर्म करने की प्रक्रिया का उपयोग नहीं किया जाता है। सामान्य शहद की तुलना में सफेद शहद सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आज हम सफेद शहद के फायदे जानेंगे।

हेल्थलाइन के मुताबिक इस शहद का इस्तेमाल कई दवाओं और सेहत के लिए किया जाता है। यह विशेष प्रकार का शहद अल्फाल्फा, फायरवीड और सफेद तिपतिया घास के फूलों से बनाया जाता है। यह शहद क्रीम जैसा दिखता है। जिसे आसानी से फैलाया जा सकता है। तो आइए जानें सफेद शहद के फायदों के बारे में।


एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
सफेद शहद को एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस माना जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिक भी होते हैं। सफेद शहद के सेवन से बढ़ती उम्र के असर को कम किया जा सकता है और दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है।

खांसी से राहत
सफेद शहद का प्रयोग खांसी को दूर करने के लिए भी किया जाता है। पानी उबालकर उसमें एक चम्मच नींबू और सफेद शहद मिलाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है।

पाचन समस्याओं का निवारण
सफेद शहद पेट के अल्सर और अल्सर में बहुत फायदेमंद होता है। यह पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है। रोज सुबह एक चम्मच सफेद शहद खाने से असर दिखने लगेगा।

मुंह के छालों से राहत दिलाता है
सफेद शहद मुंह के छालों से राहत दिलाता है। इसके सेवन से अल्सर और अल्सर ठीक हो जाता है। आप सफेद शहद को घाव वाली जगह पर लगा सकते हैं।

एनीमिया को दूर करता है
सफेद शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर रोजाना पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है। सफेद शहद का सेवन महिलाओं में एनीमिया की समस्या को दूर करता है।

Share this story