Samachar Nama
×

वेट लॉस और हेल्दी स्किन समेत इन चीजों के लिए फायदेमंद है अदरक का पानी

अड़

अपने अद्भुत औषधीय गुणों के कारण अदरक का आयुर्वेद में विशेष स्थान है। इसलिए इसका प्रयोग प्राचीन काल से होता आ रहा है। हालांकि अदरक कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, लेकिन अधिक खाने के जोखिम भी हैं। बीपी वालों को अदरक का सेवन कम करना चाहिए। डॉक्टर एंटीहाइपरटेन्सिव ड्रग्स लेने वाले लोगों को ज्यादा अदरक नहीं खाने की सलाह देते हैं। रक्तचाप को गंभीर रूप से कम करता है। इसलिए अधिक भोजन न करें।

गर्भवती महिलाएं जी मिचलाने को कम करने के लिए अदरक का सेवन करती हैं। हालांकि, अगर बहुत अधिक लिया जाता है, तो गर्भपात का खतरा होता है। प्रति दिन 1500 मिलीग्राम। खुराक से कम होने पर यह खतरनाक नहीं है।
अदरक का अधिक मात्रा में सेवन करने से डायरिया जैसी समस्या हो सकती है। आंतों के अंदर मौजूद खाद्य अपशिष्ट को बाहर निकालता है। ताकि दस्त आ जाए। रक्तस्राव होने पर अदरक नहीं खाना चाहिए। ऐसे समय में अदरक खाने से यह और भी बढ़ जाएगा। रक्तस्राव अदरक के एंटीप्लेटलेट गुणों के कारण होता है।

बड़ी मात्रा में लेने पर अदरक हल्के नाराज़गी पैदा कर सकता है। धौंकनी अधिक से अधिक गिरती है। यह रक्त में शर्करा के स्तर को भी कम करता है। अदरक अधिक खाएं: कुछ लोगों को मुंह में खुजली होती है। आंखों में खुजली और त्वचा का लाल होना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए अदरक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

Share this story