×

काले घेरों से छुटकारा पाने से लेकर बालों का झड़ना रोकने तक, स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए चुकंदर का प्रयोग करें

अड़

उस चुकंदर में पौष्टिकता की मात्रा अधिक होती है। हालांकि, वही सब्जी, जो आयरन और विटामिन से भरपूर होती है, आपके ब्यूटी रूटीन में कई तरह के उपयोग भी करती है।

अपने गालों को गुलाबी बनाने से लेकर अपने बालों में हाइलाइट जोड़ने तक; चुकंदर आपकी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए एक नुस्खा के रूप में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। तो, आइए इस सुपर-फूड के आश्चर्यजनक सौंदर्य लाभों पर एक नज़र डालते हैं।

एक चमकदार और गुलाबी रंग देता है

आपके चेहरे पर चुकंदर का अर्क आपको एक प्राकृतिक ब्लश और गुलाबी गाल दे सकता है। और साथ ही, यह हानिकारक रसायनों से प्रेरित सौंदर्य उत्पादों की तुलना में अधिक सुरक्षित है। चुकंदर में विटामिन सी होता है जो त्वचा की रंजकता को रोकता है, जिससे एक गोरा रंग मिलता है। चुकंदर आयरन, फॉस्फोरस और प्रोटीन का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो आपको एक साथ स्वस्थ और गुलाबी त्वचा देता है।

विधि: जूस पीना एक विकल्प है क्योंकि यह रक्त और शरीर को विषाक्त पदार्थों से साफ करता है। इसके अलावा, इस रस को त्वचा पर लगाने से त्वचा पर जमा मृत कोशिकाओं को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

चुकंदर के टुकड़े को कद्दूकस कर लें और अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो यह मुखौटा आपको प्राकृतिक गुलाबी चमक देगा। आप चुकंदर को उबालकर पेस्ट भी बना सकते हैं।

 काले घेरों को ठीक करता है

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में काले घेरे और सूजी हुई आंखें एक बहुत ही आम समस्या है। खैर, इस सुखदायक एजेंट के साथ, आप उस ओह-सो-थकाऊ लुक और सुस्त उपस्थिति को दूर कर सकते हैं। चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट का एक अद्भुत स्रोत है, जिसमें त्वचा को पुनर्जीवित करने वाले प्रभाव होते हैं। नियमित रूप से चुकंदर का रस लगाने से न केवल काले घेरे दूर होंगे और आई बैग्स से राहत मिलेगी, बल्कि आपको घर या काम के तनाव से भी छुटकारा मिलेगा।

विधि: एक रुई लें और उसमें शहद और दूध मिलाकर चुकंदर के रस में भिगो दें। पलकों सहित, सभी पर एक अच्छा लेप देने के लिए अपनी आँखें बंद करें। 10 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

काले होठों को हल्का करता है

यदि आपके होंठ परतदार, फटे हुए हैं या अपनी नमी खो रहे हैं; चुकंदर 'समाधान' है। यह न केवल आपके होंठों को प्राकृतिक रूप से आकर्षक बनाता है बल्कि स्वस्थ भी बनाता है। चुकंदर एक प्राकृतिक लाल रंग के दाग के रूप में कार्य करता है जो आपके सुंदर पाउट को एक गुलाबी रंग देता है।

विधि: अपने होठों पर चुकंदर के रस की एक उदार राशि लगाएं। आप अपने होठों को एक्सफोलिएट करने के लिए चीनी के साथ कद्दूकस किया हुआ चुकंदर भी मिला सकते हैं। यह सभी मृत त्वचा और काले दाग (कॉफी, चाय, धूम्रपान आदि के कारण) को हटा देगा और आपके होंठों को नरम और सुस्वादु छोड़ देगा।

Share this story