Samachar Nama
×

पाचनतंत्र दुरुस्त रखता है मेथी दाना, सेहत के लिए है फायदेमंद

फगर

मेथी के बीजों का इस्तेमाल आपने कई बार किसी डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए किया होगा और बालों की देखभाल के लिए भी किया होगा। लेकिन क्या आपने अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मेथी के दानों का सेवन किया है? यदि नहीं तो यहां सिर्फ आपके लिए एक नया उत्पाद है! अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे? तो आइए जानते हैं।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है

अक्सर जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या हो जाती है। इसे आर्थराइटिस कहते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप मेथी के दानों की मदद ले सकते हैं। मेथी में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं। जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने में भी मेथी दाना बहुत फायदेमंद होता है। मेथी में कई तरह के पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो वजन घटाने में कारगर होते हैं। वहीं शरीर में चर्बी जमा होने से रोकने में मेथी काफी कारगर है। मेथी में फाइबर भी अधिक होता है, जो भूख और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।

सूजन को कम करने में मदद करता है

मेथी के बीज शरीर में सूजन को कम करने में भी सहायक होते हैं। मेथी के बीज लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड से भरपूर होते हैं। इस एसिड के पेट्रोलियम ईथर के अर्क में सूजन-रोधी गतिविधि होती है, जो सूजन से राहत दिलाने में मदद करती है।

मधुमेह को नियंत्रित करेगा

मेथी के बीज का सेवन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। अनाज में मौजूद हाइपोग्लाइसेमिक मधुमेह में फायदेमंद हो सकता है। हाइपोग्लाइसेमिक रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है।

Share this story