Samachar Nama
×

इन चीजों के साथ बिल्कुल ना करें शहद का सेवन, हो सकती है विषाक्तता

फगर

बहुत से लोग सोचते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए। क्योंकि उसे भी फिट रहना होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि खाने के विकार आज सबसे आम बीमारियों में से एक हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए विशेषज्ञ थोड़ा सा शहद लेने की सलाह देते हैं। शहद में प्राकृतिक मीठा स्वाद होता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इसलिए कई लोग आंखें बंद करके खाना खाते हैं।

हालांकि शहद अच्छा है.. आयुर्वेद चेतावनी देता है कि इसे कुछ खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर खाना गलत हो सकता है। ऐसे में आपको पता चल जाएगा कि आपको किस भोजन के साथ शहद नहीं खाना चाहिए। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ शहद को गर्म दूध या गुनगुने पानी, गर्म नींबू पानी और गर्म चाय के साथ नहीं लेने की सलाह देते हैं। यह भी सलाह दी जाती है कि इससे बीमारियां हो सकती हैं।

इसी तरह कहा जाता है कि शहद को हमेशा गर्म करके या गर्म सामग्री के साथ मिलाना गलत है। नहीं तो वह पदार्थ आपके लिए विषैला हो जाएगा।

यह संदेहास्पद है कि दुकानों में खरीदा गया शहद असली है या नहीं। इसलिए बेहतर है कि आप सीधे पहाड़ों से शहद खरीद कर विक्रेताओं के साथ खरीद कर इस्तेमाल करें।

दूसरों का कहना है कि शहद इतना गर्म होता है कि उसे बोतलों में नहीं डाला जा सकता। इसलिए बेहतर है कि स्टोर से खरीदे गए शहद से दूर ही रहें। इसलिए यह पता लगाने के कुछ तरीके हैं कि क्या यह असली शहद नहीं है।

परीक्षण खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा प्रकाशित किया जाता है। इसमें एक गिलास साफ पानी लें। 2 बूंद शहद मिलाएं। यदि शहद पानी में भी चला जाए तो वह शुद्ध शुद्ध शहद है। यदि शहद को डालने के तुरंत बाद पानी में मिला दिया जाए और पानी का रंग बदल जाए तो वह मिलावटी शहद है। इसलिए शहद टेस्टिंग के बाद ही खरीदें।

Share this story