Samachar Nama
×

Cinnamon Benefits: दालचीनी इन सभी बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज 

फगर

दालचीनी एक अद्भुत मसाला है। इतना ही नहीं आग की मदद से आप वेल्डिंग भी कर सकते हैं। इसलिए दालचीनी का उपयोग करी के साथ-साथ चाय के पाउडर और अन्य खाद्य पदार्थों में भी किया जाता है। दालचीनी चेहरे पर पिंपल्स, रैशेज और रैशेज के लिए अच्छा काम करती है। एक तिहाई दालचीनी पाउडर में एक तिहाई शहद मिलाकर पिंपल्स और पिंपल्स पर लगाएं। 25 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा दो से तीन दिनों तक करने से रैशेज और रैशेज कम हो जाएंगे। निशान भी नहीं दिख रहे हैं। त्वचा को चमकदार बनाने के लिए दालचीनी के पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए। इस चूर्ण को नींबू के रस और दही में मिलाकर चेहरे, गर्दन और पीठ पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। आपकी त्वचा पर मौजूद सभी ग्रीस, गंदगी, धूल और दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे। झुर्रियां भी गायब हो जाती हैं।

पैरों के दर्द और जोड़ों के दर्द के लिए 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में दो बार प्रभावित जगह पर मालिश करें। दर्द 2 या 3 दिनों में गायब हो जाता है। दालचीनी पेट की समस्याओं के लिए अच्छी होती है और कोई नहीं। शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर थोड़ा पी लें। पूरा पेट साफ हो जाता है। साथ ही रात को सोने से पहले। दालचीनी पाउडर और तिल के साथ खाएं। सफेदी करने से पूरा पेट साफ हो जाता है।

अगर आपका वजन ज्यादा है तो आप रोजाना आधा चम्मच दालचीनी पाउडर पानी में मिलाकर ले सकते हैं। इससे न सिर्फ आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा मिलेगा बल्कि शुगर लेवल भी नियंत्रित रहेगा। यह टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छा है।

अगर आपको सर्दी, गले में खराश, सूजन या खुजली है तो दालचीनी के पाउडर को शहद के साथ लें। वैकल्पिक रूप से, आप चाय में दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं और इसे पी सकते हैं। इसकी अति मत करो। नहीं तो यह शरीर को गर्म कर देगा।
अगर आप गठिया से पीड़ित हैं तो एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। राहत के लिए इसे दिन में दो बार सुबह और शाम ले सकते हैं।(डिस्क्लेमर: यह लेख उपलब्ध जानकारी के आधार पर लिखा गया है।

Share this story