Samachar Nama
×

रोज एक ही टिफिन से बोर हो गए हैं? तो नाश्ते में बनाए ये स्वादिष्ट व्यंजन 

फगर

व्यस्त जीवन शैली के कारण कुछ लोग सुबह नाश्ता किये बिना ही ऑफिस की ओर भाग जाते हैं। अन्य साप्ताहिक.. अगर आप चार दिन में एक बार इडली के आटे का मावा फ्रिज में रख देंगे तो वह चार दिन आप इडली के साथ बिताएंगे। हालांकि एक ही टिफिन खाना हमेशा बोरिंग होता है। लेकिन सभी प्रकार के आटे को रगड़ने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। क्या आप ऐसा सोचते हैं? लेकिन अपने आटे के मिश्रण की तैयारी को देखें। इस एक मिश्रण से चार तरह के टिफिन बड़ी आसानी से बनाए जा सकते हैं. अगर आटा तैयार है, तो यह काफी है। फ्रिज में ज्यादा जगह भी नहीं लेता है। और कैसे करना है..


आटा कैसे बनाते हैं:
इस आटे को बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए सिर्फ 4 कप चावल, 1 कप मिनप्पु, 2 चम्मच सोआ, अगर पर्याप्त नमक हो तो। फिर पानी को छान लें और दाल चावल को एक बाउल में डाल दें। बाउल में थोडा़ सा ठंडा पानी डालें और ग्राइंडर में डालें। अब इस मिश्रण को बारीक पीस लें और एक स्मूद पेस्ट बना लें। अब इसमें स्वादानुसार नमक डालकर हाथों से अच्छी तरह मिला लें। फिर प्याले को ढक्कन से ढककर 12 से -14 घंटे के लिए रात भर के लिए खमीर उठने के लिए छोड़ दें। अगली सुबह स्वादिष्ट नाश्ता बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। फ्रिज में नहीं रखने पर यह आटा साढ़े चार दिन तक खराब नहीं होगा. इससे टिफिन कैसे बनाते हैं..


इडली
इडली बनाना बहुत ही आसान है। इडली का साँचा लें और उसमें थोडा़ सा तेल मलें। फिर आटे को गूंद कर 12 से -15 मिनिट तक भाप में पका लीजिए. इडली को मोल्ट से निकालें और सांबर और नारियल की चटनी के साथ परोसें। वह तो जबर्दस्त होगा।

मैं
एक नॉन स्टिक तवे पर तेल गरम करें, उसमें थोड़ा सा मैदा डालें और हल्का सा मलें। इसमें कटे हुए प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और गाजर डालें। फिर पैन को ढक्कन से ढक दें। एक तरफ से सुनहरा होने तक होल्ड करें और फिर दूसरी तरफ पलट दें। भुनने के बाद प्लेट में सर्व करें और नारियल की चटनी के साथ आनंद लें.

त्रुटि
नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है - यह आपका दिन बना या बिगाड़ सकता है। क्योंकि आप बहुत ही कम समय में स्वादिष्ट बग तैयार कर सकते हैं. हालांकि, बग बनाने से पहले आपको यह देखना होगा कि आपका आटा सख्त है या नहीं। यदि आवश्यक हो तो थोड़ा पानी डालें। एक नॉन स्टिक तवे पर आटा गूंथ लें और उसे गोल आकार में बेल लें। अतिरिक्त स्वाद के लिए इसमें आलू, पनीर या प्याज जैसी चीजें मिलाएं। इसे प्लेट में निकाल कर नारियल की चटनी और सांबर के साथ परोसिये और खाइये.

फोड़ा
पकौड़े बनाना बहुत ही आसान है। किण्वित आटे में रात भर कटे हुए प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और हरी मिर्च डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। फिर थोड़ा सा घी डालकर मिश्रण को अलग रख दें। कड़ाही में तेल गरम करें। इसमें मैदा डालें। सभी तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। इन्हें प्याले में निकालिये और नारियल की चटनी के साथ आनंद लीजिये.

Share this story