Samachar Nama
×

 चाय के साथ तली हुई नमकीन खाने की आदत पड़ सकती है महंगी, ऐसे होता है नुकसान

सक

अधिकांश गुजराती परिवार सुबह चाय और नाश्ता करते हैं (गुजराती परिवारों का नाश्ता)। कुछ परिवारों को शाम को भी चाय और नाश्ता करने की आदत होती है। नाश्ता अक्सर सुबह या शाम चाय के साथ होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के साथ नमक लेने से शरीर को नुकसान हो सकता है।

Zee News की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में सेवारत डाइटिशियन डॉ. आयुषी यादव ने चाय के साथ जंक फूड के सेवन से होने वाली शारीरिक समस्याओं पर प्रकाश डाला।

चाय और नमक के साथ खाने से होने वाले नुकसान
1. अपच

चाय बनाने में चीनी का उपयोग किया जाता है। जब नमकीन बनाने में नमक का इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर डॉक्टर नमकीन और मीठी चीजें एक साथ न खाने की सलाह देते हैं। ऐसी चीजें एक साथ खाने से पेट में गैस बनती है और अपच की समस्या होती है

2. अम्लता
कुछ नमकीन स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है। याद रखें, कभी भी चाय के साथ ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए जरूरी नहीं है। ड्राई फ्रूट्स वाली चाय और स्नैक्स का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

3. पेट में ऐंठन
दूध का इस्तेमाल चाय बनाने में किया जाता है और अगर दूध के साथ नमकीन का सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। याद रखें, नमकीन खाद्य पदार्थों में रिफाइंड कार्ब्स होते हैं। जिससे पाचन क्रिया में कई तरह की परेशानी होती है। चाय और नमकीन के साथ खाने से भी पेट में ऐंठन हो सकती है।

4. पेट दर्द
बेसन से कई नमकीन बनाई जाती हैं। ऐसे नाश्ते को चाय के साथ खाने से पेट दर्द जैसी समस्या हो जाती है। वहीं दूसरी ओर हल्दी वाला नाश्ता हानिकारक हो सकता है। हल्दी आज बाजार में मिलने वाले ज्यादातर नमकीन स्नैक्स में पाई जाती है। ऐसे में अगर हल्दी और चाय का एक साथ सेवन किया जाए तो यह पाचन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। ऐसे में जरूरी है कि चाय और नमक एक साथ न खाएं।

5. अतिसार
चाय के साथ नमकीन का सेवन करने से भी दस्त हो सकते हैं। चाय में टैनिन पाया जाता है, वहीं कुछ स्नैक्स में आयरन पाया जाता है। यह संयोजन पेट खराब कर सकता है।

Share this story