Samachar Nama
×

Filter Water v/s Boiled Water: कौन सा पानी है ज्यादा साफ? Boiled water या RO Water, जान लीजिए

सक

हम सभी ने स्कूल में पानी के महत्व पर कई निबंध लिखे। लेकिन आज के समय में जल प्रदूषण बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हम पानी का इस्तेमाल कैसे करते हैं, यह जानना भी बहुत जरूरी है। पानी की शुद्धता पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

अब हम आधुनिक होते जा रहे हैं, इसलिए यह जल तत्व थोड़ा और आधुनिक होना चाहिए। एक को इन दिनों अधिक से अधिक सुना जाता है। स्वास्थ्य के लिए उबला और फिल्टर्ड पानी से बेहतर क्या है? जवाब जानने के लिए इसे पढ़ें।

पानी क्यों जरूरी है?
स्वस्थ रहने के लिए सही मात्रा में पानी पीना उतना ही जरूरी है जितना कि अच्छा खाना। हम बिना खाना खाए कई दिनों तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन पानी के बिना जीने की कल्पना करना भी मुश्किल है। अच्छी सेहत के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। पर्याप्त पानी आपको मानसिक और शारीरिक रूप से लाभ पहुंचाता है। यहां जल का अर्थ है शुद्ध जल। आप पानी को उबाल सकते हैं या पानी को साफ करने के लिए आरओ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गंदा पानी बीमारियों का घर है।
अच्छे स्वास्थ्य के लिए साफ पानी पीना जरूरी है। लेकिन साल दर साल प्राकृतिक संसाधनों की घटती संख्या के साथ-साथ बढ़ते जल प्रदूषण के कारण स्वच्छ पानी तक पहुंच एक चुनौती बन गई है।

गंदा पानी पीने से डायरिया, टाइफाइड और हैजा जैसी बीमारियां हो सकती हैं। जो लोग इसे खरीद सकते हैं उनके लिए बाजार में कई तरह के पानी के फिल्टर उपलब्ध हैं। जो नहीं कर सकते, वे नल के पानी को उबाल कर पी सकते हैं।


छना हुआ पानी वी/एस उबला हुआ पानी..
अगर आप सोचते हैं कि उबला हुआ पानी 5-6 मिनट तक साफ रहेगा तो आप गलत हैं। नल का पानी पीने के लिए इसे 60 डिग्री के तापमान पर कम से कम 20 मिनट तक गर्म करना चाहिए। लेकिन अब सवाल यह है कि क्या यह पानी पूरी तरह से साफ है? पानी उबालने पर पानी में मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे। हालांकि पानी में लेड और क्लोरीन जैसे कई खतरनाक केमिकल मौजूद होते हैं।

छना हुआ पानी उबले हुए पानी की तुलना में ज्यादा साफ माना जाता है। बैक्टीरिया के साथ-साथ आरओ लेड और क्लोरीन जैसे खतरनाक रसायनों को आसानी से हटा देता है।

Share this story