×

Skin Infection Prevention: आप जरूर जान लें चर्म रोग के मुख्य कारण और बचाव के तरीके

फगर

त्वचा की समस्या से हैं परेशान? अस्पतालों में खर्च कर रहे हैं हजारों रुपये? लेकिन यह अब जरूरी नहीं है। Google त्वचा की समस्याओं का पता लगाने के लिए एक टूल ला रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से काम करने वाले इस टूल की मदद से त्वचा संबंधी समस्याओं से जुड़ी तमाम जानकारियां हासिल की जा सकती हैं। परिणाम एक चिकित्सक से परामर्श के बिना समस्या की गंभीरता का आकलन करने की अनुमति देता है। हालाँकि, Google का कहना है कि यह चिकित्सा निदान का विकल्प नहीं है। "त्वचा, नाखून और बालों की समस्याओं को खोजने के लिए हर साल Google पर 10 अरब खोज होते हैं। दुनिया भर में दो अरब लोग त्वचा की समस्याओं से पीड़ित हैं, लेकिन दुनिया भर में विशेषज्ञों की कमी है। ब्लॉग पर मतदान किया।

Google इस साल के अंत में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-असिस्टेड डर्मेटोलॉजी टूल लॉन्च करने के लिए तैयार है। इस टूल से उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन का कैमरा खोल सकते हैं और शरीर पर कहीं भी त्वचा क्षेत्र को इंगित और कैप्चर कर सकते हैं। इस छवि की तुलना Google डेटाबेस में त्वचा की समस्याओं से संबंधित तस्वीरों से करें। अपने ज्ञान का उपयोग करते हुए, वह आपको 288 शर्तों की सूची के साथ प्रस्तुत करेगा। यह आपको वह चुनने की अनुमति देगा जो आपकी समस्या के लिए सबसे उपयुक्त है। इस जानकारी के आधार पर, टूल में आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर और स्थिति के अनुकूल फ़ोटो होते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को समस्या की गंभीरता का अनुमान लगाने की अनुमति देता है।

हर किसी के अनुरूप बनाया गया है।
उन्होंने गूगल डर्मेटोलॉजी असिस्ट टूल को विकसित करने के लिए तीन साल तक कड़ी मेहनत की। मशीन लर्निंग रिसर्च और उत्पाद के आधार पर डिज़ाइन किया गया। Google ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह टूल सभी उम्र, लिंग और नस्ल के लोगों के अनुरूप बनाया गया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि त्वचा की टोन और बनावट कैसी दिखती है। हल्की त्वचा टोन, जली हुई, गहरे रंग की त्वचा के बीच सैद्धांतिक अंतर की पहचान कर सकते हैं।

यह एक चिकित्सा निदान के लिए एक विकल्प नहीं है।
Google का दावा है कि यह उपकरण निदान या चिकित्सा सलाह के विकल्प के रूप में नहीं बनाया गया है। चूंकि अधिकांश समस्याओं के लिए चिकित्सक पर्यवेक्षण, उपचार और परीक्षण जैसी अन्य चिकित्सा सेवाओं की आवश्यकता होती है, इसके बजाय यह उपकरण आपको प्रासंगिक जानकारी देगा। तो Google ने अपने पोस्ट में स्पष्ट कर दिया कि आप समस्या के अगले चरण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस उत्पाद को कक्षा 1 चिकित्सा उपकरण के रूप में मान्यता प्राप्त है जो सीई मार्क प्राप्त करता है। Google का कहना है कि यह संयुक्त राज्य में उपलब्ध नहीं है। कंपनी ने बढ़ते टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट की जानकारी देने के लिए Google I/O 2021 में कई घोषणाएं की हैं। इसके हिस्से के रूप में, त्वचा की समस्याओं के बारे में अधिक जानने के लिए एआई-पावर्ड डर्मेटोलॉजी असिस्ट टूल जारी किया जाएगा।

Share this story