Samachar Nama
×

बियर के ये 10 फायदे जानेंगे तो सीधे बियर खरीदने निकल पड़ेंगे आप

अड़

अगस्त का महीना त्योहारों की एक श्रृंखला द्वारा चिह्नित किया जाता है। देशभक्तों और दोस्तों के लिए यह महीना खास दिन होता है। फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है। जो दोस्ती का सबसे खास दिन होता है। यह तब है जब अंतर्राष्ट्रीय बीयर दिवस अगस्त के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है। कुछ लोग अपने दोस्तों के साथ चाय पीना पसंद करते हैं तो कुछ को बीयर। इस दिन को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। कुछ लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए भी बीयर पीते हैं। आज हम आपको बियर पीने के फायदों के बारे में बता रहे हैं।

लंबा जीवनकाल

कम बीयर पीवी (मॉडरेट ड्रिंकिंग) सेहत के लिए फायदेमंद होती है। मध्यम शराब पीने के लिए बीयर एक अच्छा विकल्प है। शराब के अधिक सेवन से नुकसान होता है। यह अन्नप्रणाली के कैंसर, सिरोसिस और अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। हालांकि, मेडिकल डेटा बताता है कि शराब न पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। कई शोधों से पता चला है कि मध्यम शराब पीने वाले उन लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं जिन्होंने कभी शराब नहीं पी है या चिक्कर शराब नहीं पी है। बीयर मध्यम पीने के लिए आदर्श है। इसमें अल्कोहल की मात्रा कम होती है।


हृदय रोग का कम जोखिम

अध्ययनों से पता चलता है कि मध्यम बियर पीने वालों में कोरोनरी हृदय रोग का जोखिम 20 से 40% कम होता है।

बढ़ी हुई मेमोरी

बीयर का एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क की कोशिकाओं को ऑक्सीकरण से बचाता है। जो अल्जाइमर के खतरे को कम करता है।

विरोधी भड़काऊ गुण

बीयर में ज़ैंथोहुमोल होता है। जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-इंफेक्टिव गुण होते हैं। इसलिए अगर आप घायल होने पर बहुत अधिक बीयर पीते हैं, तो गैंगरीन नहीं होता है।

मजबूत हड्डियों का विकास

बीयर में सिलिकॉन, विटामिन बी और बायोएक्टिव पॉलीफेनोल्स होते हैं। ये तत्व हड्डियों के निर्माण में शामिल होते हैं।

पागल पोषक तत्व

बीयर फाइबर और लिपोप्रोटीन से भरपूर होती है। बीयर पीने से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। बीयर धमनियों को साफ करने में कारगर है।

शराब से कम निर्जलीकरण

अत्यधिक शराब के सेवन से मॉर्निंग हैंगओवर हो सकता है। जिससे पूरा दिन खराब हो जाता है। हालांकि, बीयर पीने से निर्जलीकरण कम होता है और किसी भी अन्य हार्ड ड्रिंक की तुलना में हैंगओवर होने की संभावना कम होती है।

कैंसर से बचाता है (एंटी कैंसर गुण)

ज़ैंथोहुमोल नामक फ्लेवोनोइड केवल बीयर में पाया जाता है। इस तत्व को एक एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है जो कैंसर पैदा करने वाले एंजाइम को रोकता है।

कैलोरी में कम

हार्ड ड्रिंक की तुलना में बीयर में अल्कोहल की मात्रा सामान्य होती है। इसमें मात्रा (ABV) द्वारा केवल 4 से 6% अल्कोहल होता है। हालांकि, बीयर में अल्कोहल की मात्रा ब्रांड के अनुसार अलग-अलग होती है। एक बियर में 208 कैलोरी होती है।

Share this story