Samachar Nama
×

अगर आप भी खाली पेट खाते हैं ये चीजें, तो हो सकता है नुकसान, आज से ही बंद करें खाली पेट इनका सेवन!

फगर

अच्छी सेहत के लिए अच्छा खान-पान भी बहुत जरूरी है। हालांकि, विशेषज्ञों का सुझाव है कि यह जानना भी जरूरी है कि किन खाद्य पदार्थों को किस समय लेना है। जबकि कुछ खाद्य पदार्थों को खाली पेट खाने का लाभ होता है, वे चेतावनी देते हैं कि उन्हें खाली पेट लेना हानिकारक हो सकता है। यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

खट्टे फल जैसे अंगूर, नींबू, संतरा और नाशपाती को खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इन फलों में विटामिन सी, फ्रुक्टोज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। खाली पेट इसका सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

चाय - कॉफी : बहुत से लोगों को सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने की आदत होती है. लेकिन विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि खाली पेट चाय या कॉफी पीने से कई समस्याएं हो सकती हैं। दोनों पदार्थों के सेवन से एसिडिटी की गंभीर समस्या हो सकती है।

शकरकंद : शकरकंद कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इनमें मौजूद तत्व खाली पेट गैस्ट्रिक एसिड की समस्या पैदा कर सकते हैं। पेट दर्द और नाराज़गी पैदा कर सकता है।

मसालेदार खाना : डॉक्टरों का कहना है कि खाली पेट मसालेदार खाना बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। क्योंकि..मसालों में प्राकृतिक एसिड होता है। यह पेट की पाचन क्रिया को बिगाड़ देता है। इससे पेट दर्द, सूजन और मिर्गी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

केला : केला कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। यह शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा को बढ़ाता है और कैल्शियम और मैग्नीशियम के स्तर में असंतुलन पैदा करता है।

सोडा: कभी भी खाली पेट सोडा या सोडा ड्रिंक न पिएं। यह कार्बोनेट एसिड में उच्च है। इसके सेवन से जी मिचलाना और पेट खराब हो सकता है।

 टमाटर को खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इसमें मौजूद एसिड पेट की समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए बेहतर है कि खाली पेट खाना खाते समय टमाटर से परहेज करें।

Share this story