Samachar Nama
×

Health Tips : पेट फूलने की समस्या से रहते हैं परेशान तो इन चीजों को खाने से करें परहेज

फगर

पेट फूलना फेफड़ों का एक विकार है जो कुछ न खाने से होता है। इस समस्या के कई कारण होते हैं जैसे कब्ज, हवा निगलना, ठीक से खाना न खाना या सही समय पर। इसके अलावा जिन खाद्य पदार्थों का हम अक्सर सेवन करते हैं, वे सूजन का कारण बन सकते हैं। पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि फूलगोभी, पत्ता गोभी, मूली, चीनी और कार्ब्स खाने से सूजन हो सकती है। यह सुझाव दिया गया है कि कुछ खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से इस समस्या की जाँच करने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं एवेंटो के बारे में।


1. फाइबर, तरल भोजन
पाचन तंत्र को सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए, फाइबर का सेवन अधिक होना चाहिए। उच्च फाइबर वाले जामुन, फल ​​और सब्जियां खाएं। पानी से भरपूर खीरे के बार-बार सेवन से पाचन तंत्र को जरूरी एंजाइम मिलते हैं। हालांकि, उच्च फाइबर सेवन से ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है। कम मात्रा में फाइबर खाने से कोई समस्या नहीं होगी।

2. अनानस, कीवी, पपीता।
अनानास पाचन एंजाइमों से भरपूर होता है जो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को पचाने में आसान बनाता है। कीवी फल के शानदार गुण पेट में भोजन को चिकना बनाते हैं। पपीता अपच की समस्या को भी दूर रखता है। इन फलों के बार-बार सेवन से पाचन तंत्र में सुधार होता है और सूजन कम होती है।

3. केला
केले के फल में पोटैशियम.. शरीर से सोडियम को बाहर निकालकर सूजन को कम करता है। यह पेट में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है और अपच से राहत देता है।

4. सेब का सिरका:
सेब का सिरका पेट को खाना जल्दी पचने में मदद करता है। यह पेट के एसिड को मजबूत करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

5. प्रोबायोटिक्स
किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे दही और काली गाजर का रस पेट में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं। अच्छे बैक्टीरिया के कारण पेट की सेहत में सुधार होता है।

Share this story