Samachar Nama
×

स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान है तो ये टिप्स आ सकती है आपके काम 

व४

वजन घटाने, वजन बढ़ने और जन्म देने के बाद महिलाओं के पेट पर खिंचाव के निशान स्थायी रूप से गिर जाते हैं। बड़ी संख्या में ऐसी महिलाएं हैं जिन्हें लगता है कि पश्चिमी परिधान पहनने या साड़ी पहनने पर ये धारियां बदसूरत लगती हैं। यही कारण है कि शरीर की सकारात्मकता में मुख्य रूप से खिंचाव के निशान का उल्लेख किया जाता है। लेकिन इनसे छुटकारा पाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी और महंगे-सबसे हानिकारक रसायनों का सहारा न लें। क्या आप जानते हैं कि हाल के दिनों में सेलिब्रिटीज ने अपने स्ट्रेच मार्क्स को बिना छुपाए सार्वजनिक रूप से दिखाने के लिए एक नया आंदोलन शुरू किया है। काइली जेनर, एशले ग्राहम, जमीला जमील, रिहाना आदि सोशल मीडिया पर बार-बार फोटो और वीडियो पोस्ट करके यह कहते हुए बॉडी पॉजिटिविटी मूवमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं कि हमें अपने स्ट्रेच मार्क्स पर गर्व है।

पुरुषों के लिए भी स्ट्रेच मार्क्स

पुरुषों में भी स्ट्रेच मार्क्स होते हैं लेकिन इस बात को कोई गंभीरता से नहीं लेता। खिंचाव के निशान किशोरों को हीन महसूस कराते हैं। इन जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा... आपको आराम करना होगा।

मुसब्बर वेरा

एलोवेरा त्वचा संबंधी सभी समस्याओं का एक अनूठा उपाय है। ग्लोइंग स्किन के लिए नए स्किन टिश्यू विकसित करने की शक्ति के साथ, एलोवेरा स्ट्रेच मार्क्स के लिए चमत्कारिक इलाज का काम करता है। स्ट्रेच मार्क्स पर एलोवेरा के गूदे या छोटे टुकड़े को हल्के हाथों से मलें और आधे घंटे के लिए सूखने दें और फिर धो लें। यदि आप अक्सर ऐसा करते हैं, तो खिंचाव के निशान स्थायी रूप से गायब हो जाएंगे या वे बहुत पतले हो जाएंगे और त्वचा में मिल जाएंगे।

कोकोआ मक्खन

कोकोआ बटर स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने का काम करता है और त्वचा की सुंदरता को निखारता है। अगर आप रात को कोकोआ बटर से मसाज करेंगे तो कुछ समय बाद ये गायब होना तय है।

किरा-नींबू

नींबू के रस में प्राकृतिक अम्लता त्वचा को हल्का करती है। त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए अगर आप खीरे के गूदे में नींबू का रस मिलाकर लगाएंगे तो स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे। इनके साथ कोई साइड इफेक्ट नहीं है। ऐसा कुछ दिनों तक 10 मिनट तक करें और आपको फर्क नजर आने लगेगा। चूंकि नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच है, इसलिए यह त्वचा पर धारियों के रंग को कम करता है।

खूबानी मुखौटा-तेल

खुबानी एक अच्छे स्क्रब की तरह काम करती है और स्ट्रेच मार्क्स पर असरदार होती है। 2 या 3 खुबानी लें.. उन्हें काट लें..बीज निकाल लें.. बस फलों को पेस्ट करें और इसे स्ट्रीक वाली जगह पर पैक करें। शुद्ध खूबानी तेल के गुण त्वचा पर प्रभावी ढंग से काम करते हैं। नींबू के रस में मिलाने पर यह तेल अधिक प्रभावी होता है।

अरंडी का तेल

अरंडी के तेल से बालों को पोषण और पोषण मिलता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, स्ट्रेच मार्क्स पर शुद्ध अरंडी का तेल लगाएं। यदि आप कुछ दिनों तक धैर्यपूर्वक ऐसा करते हैं, तो आपको परिणाम प्राप्त होंगे।

Share this story