Samachar Nama
×

Health Tips: विटामिन्स का 'पावरहाउस' माना जाता है यह फल, डायबिटीज रोगियों को मिल सकता है गजब का लाभ

q

कीवी फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह ऊंट में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और डेंगू जैसी बीमारियों को भी दूर रखता है। इसलिए कई लोग इन्हें खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप ज्यादा खाते हैं... कुछ दिक्कतें आएंगी। और कितने कीवी फल खाना है? ज्यादा खाने से क्या होता है? आइए यहां विवरण जानें।

कीवी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अगर आप इसे रोज सुबह खाली पेट खाते हैं तो यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी6 की मौजूदगी के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

कोरोना की पृष्ठभूमि में सभी ने इम्युनिटी पर फोकस किया। कीवी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इसमें मौजूद विटामिन सी और विटामिन के इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं। रोज सुबह खाली पेट कीवी खाने से सर्दी-खांसी जैसी मौसमी बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

कीवी का सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और दिल को स्वस्थ रखने में काफी कारगर होता है। कीवी को खाली पेट खाने से हार्ट अटैक और सीने में जलन जैसी समस्याओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

कीवी अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण पेट की समस्याओं को भी दूर करता है। रोजाना खाली पेट कीवी खाने से पेट साफ रहता है। इसके साथ ही आप कब्ज, एसिडिटी और गैस की समस्या से निजात पा सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर कीवी अगर आप खाएंगे तो इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाएगी। कीवी फल का नियमित सेवन वजन घटाने में मदद करता है। कीवी को खाली पेट खाने से आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगेगी। ताकि आप हाई कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बच सकें।

चूंकि यह विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, इसलिए कुछ लोग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कीवी का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं। लेकिन ऐसा मत करो। यह फाइबर और पोटेशियम में उच्च है। ज्यादा कीवी खाने से पेट में दर्द, एलर्जी और किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

इसलिए कई आहार विशेषज्ञ प्रति दिन अधिकतम तीन कीवी खाने की सलाह देते हैं। नहीं तो एक गिलास कीवी जूस पीने की सलाह दी जाती है।

Share this story