Samachar Nama
×

Health Tips: खाली पेट सीने में हो रही है जलन? तो इन तरीकों से मिलेगा आराम

कस

बहुत से लोगों को लंबे समय तक भूखे रहने के कारण सीने में जलन की शिकायत हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप ज्यादा देर तक भूखे रहते हैं तो पेट में गैस बनने लगती है, जिसका असर आपके सीने पर पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भी खाली पेट सीने में जलन की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसके लिए आपको दवा खाने की जरूरत नहीं है, लेकिन कुछ तरीकों की मदद से आप खाली पेट सीने में जलन की समस्या को कम कर सकते हैं। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि हार्टबर्न होने पर आपको क्या करना चाहिए? आइए जानते हैं।

सीने में जलन हो तो अपनाएं ये उपाय- पका खाएं

केला-


खाली पेट सीने में जलन की समस्या को कम करने के लिए आपको पका हुआ केला खाना चाहिए। केले में मौजूद उच्च पोटेशियम पेट के एसिड को कम करता है, जिससे नाराज़गी, पेट की एसिडिटी को कम किया जा सकता है। इसके अलावा आप सौंफ, मेवा और खरबूजे के बीज का सेवन कर सकते हैं।

शुगर फ्री गम चबाएं-

च्युइंग गम लार के उत्पादन को बढ़ाता है। इससे पेट में जमा गैस या एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है। वहीं अगर आप हार्टबर्न को कम करना चाहते हैं तो रोजाना शुगर फ्री गम चबाएं। ऐसा करने से आप सहज महसूस करेंगे।

धूम्रपान से रखें दूरी-

धुएं के सेवन से आपके मुंह में लार की मात्रा कम हो जाती है। यह पेट में एसिडिटी को बढ़ावा देता है, जिसे खाली पेट लेने पर सीने में जलन हो सकती है। इसलिए अगर आप धूम्रपान करने वाले हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप इसे छोड़ दें।

तनाव कम करना-

तनाव लेने से न सिर्फ आपकी सेहत पर असर पड़ता है, बल्कि इससे आपको पेट दर्द, एसिडिटी और सिरदर्द की शिकायत भी हो सकती है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके सीने में जलन न हो तो आपको तनाव कम करना चाहिए। वहीं, तनाव को कम करने के लिए आपको व्यायाम और सही आहार का चुनाव करना चाहिए।

Share this story