×

सुबह व्यायाम करने के 6 अद्भुत लाभ, शरीर में दोड़ेगी उर्जा 

फगर

सुबह की कसरत आपके दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है - कई कारणों से। कई पूर्णकालिक कर्मचारियों के लिए हर दिन अनुशंसित 30 मिनट का व्यायाम करना मुश्किल हो सकता है। पारिवारिक प्राथमिकताओं को पूरा करने और नौ से पांच काम करने के बीच, आप हमेशा जिम छोड़ने का बहाना ढूंढ सकते हैं। हालाँकि, सुबह उठने के ठीक बाद व्यायाम करने की आदत बनाना खुद को प्रेरित रखने का अंतिम उपाय हो सकता है।

हम जानते हैं कि काम से पहले जिम जाने के लिए उठने के बजाय यथासंभव लंबे समय तक झपकी लेना आकर्षक है। लेकिन अगर आप ऑफिस पहुंचने से पहले अपने दैनिक व्यायाम को अपनी आदत बना लें, तो आप अधिक निपुण, आत्मविश्वासी महसूस करेंगे और कई स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेंगे।

नीचे सुबह व्यायाम के छह आश्चर्यजनक लाभ देखें:
स्थापित दिनचर्या। सुबह सबसे पहले वर्कआउट करना एक दिनचर्या स्थापित करने का एक शानदार तरीका है। एक बार व्यायाम की दिनचर्या स्थापित हो जाने के बाद, आपके जिम छोड़ने की संभावना बहुत कम होगी। यूरोपियन जर्नल ऑफ सोशल साइकोलॉजी द्वारा प्रकाशित एक शोध लेख के अनुसार, एक आदत को टिकने और स्वचालित होने में औसतन लगभग दो महीने या 66 दिन लगते हैं। दो महीने के सुबह के कसरत के बाद, आप एक समर्थक होंगे!

ज्यादा उर्जा। सुबह की कसरत ऊर्जावान महसूस करने और अपने दिन के लिए तैयार होने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। वास्तव में, सुबह की कसरत आपको एक कप कॉफी से भी अधिक ऊर्जा दे सकती है! आपको तुरंत ऊर्जा में वृद्धि और मानसिक स्पष्टता में वृद्धि होगी जो कार्यालय में एक उत्पादक दिन की ओर ले जाएगी।

बेहतर मूड। सुबह की कसरत के बाद खुश और अधिक आशावादी महसूस करने की अपेक्षा करें। सुबह-सुबह पसीना बहाने से आपको एंडोर्फिन, सेरोटोनिन, और डोपामाइन - फील-गुड केमिकल्स मिलेंगे जो आपके मूड को बूस्ट करेंगे और तनाव को कम करने में मदद करेंगे। साथ ही, आपको यह जानकर खुशी होगी कि आपने अपने दिन की शुरुआत अपने और अपने स्वास्थ्य के लिए कुछ अद्भुत करने के साथ की थी।

बेहतर नींद। व्यायाम, सामान्य रूप से, बेहतर नींद की आदतों को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। हालांकि, शाम को व्यायाम करने से रात में सोना मुश्किल हो सकता है (क्योंकि यह आपके एंडोर्फिन को बढ़ाता है)। एक अध्ययन में पाया गया कि सुबह 7 बजे व्यायाम करने वाले प्रतिभागियों ने दोपहर या शाम को व्यायाम करने वालों की तुलना में गहरी, लंबी नींद का अनुभव किया। व्यायाम के सभी नींद लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए सुबह की कसरत सबसे अच्छा तरीका है।

कम रकत चाप। उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करने के लिए नियमित व्यायाम शानदार है। जैसा कि यह पता चला है, सुबह व्यायाम करना और भी बेहतर हो सकता है! पहले बताए गए इसी अध्ययन में यह भी पाया गया कि रक्तचाप को कम करने के लिए सुबह जल्दी व्यायाम करना सबसे अच्छा है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग सुबह व्यायाम करते हैं, उनका रक्तचाप 10% कम हो जाता है, और रक्तचाप में यह कमी शेष दिन तक चलती है।

कम तनाव। किसी भी तरह के तनाव और तनाव से मुक्त होकर अपने कार्यालय में घूमना अच्छा नहीं लगता? काम से पहले पसीना बहाने से आपके शरीर का कोर्टिसोल का स्तर (तनाव हार्मोन) कम हो जाएगा। व्यायाम तनाव को दूर करने और आपकी मांसपेशियों को आराम देने में भी मदद करेगा, जो आपके शरीर पर तनाव के नकारात्मक प्रभावों से लड़ने में मदद करता है।

यदि आप सुबह की कसरत को अपने कार्यक्रम के अनुरूप नहीं बना सकते हैं, तो यह पूरी तरह से ठीक है! जबकि सुबह व्यायाम करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, नियमित व्यायाम आपके लिए बहुत अच्छा है, चाहे वह दिन का कोई भी समय क्यों न हो। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रोजाना व्यायाम करना याद रखें - चाहे वह सुबह हो, आपके लंच ब्रेक पर या शाम को। व्यायाम करने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय वह समय है जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है!

Share this story