×

Health News: शादीशुदा पुरुष इस वक्त खा लें 2 इलायची, फायदे चौंका देंगे!

फगर

दालचीनी सबसे महत्वपूर्ण औषधीय गुणों में से एक है। आइए हमारे वांटिंट में पाए जाने वाले इन याक पर करीब से नज़र डालें। किसी चीज से अच्छी महक आती थी लेकिन ज्यादातर लोग असली रतालू की कीमत नहीं जानते। इन जड़ी बूटियों का उपयोग प्राचीन काल से आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। दादी की दवा से कोसों दूर आज की पीढ़ी को इनकी ज्यादा परवाह नहीं है। लेकिन.. अदरक जितना शरीर के लिए अच्छा होता है, उतना ही स्वास्थ्य भी प्रदान करता है।

यह मधुमेह, अस्थमा और हृदय की समस्याओं जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए बहुत उपयोगी है। इतना ही नहीं.. यह मसाला उन लोगों को भी छुटकारा दिलाने का काम करता है जो मानसिक समस्याओं से पीड़ित हैं। जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली खांसी, सर्दी और बुखार जैसी मौसमी बीमारियों को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार के हिस्से के रूप में यलुका का उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है।

उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है। मेम्ब्रेन शरीर के अंदर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और अस्वस्थ समस्याओं को रोकने में प्रभावी होते हैं। मोटापे, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की समस्या वाले लोगों को येलुका लेने की सलाह दी जाती है। सांसों की दुर्गंध और दांतों की समस्याओं से छुटकारा पाने के अलावा मसूड़े मसूढ़ों को मजबूत रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

सिर्फ ये ही नहीं हैं.. आयुर्वेद कहता है कि जो लोग यौन समस्याओं से पीड़ित हैं उनके लिए आम एक दिव्य औषधि है। सेक्स के साथ समस्या जो कुछ पुरुषों में स्वाभाविक है, वह है लंबे समय तक इसे करने में असमर्थता। वे पत्नी को इस तरह संतुष्ट नहीं कर सकते.. मदनपदीपोतुन्नारु स्वयं किसी को समस्या के बारे में नहीं बता सकते। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे लोगों के लिए यालुका वरदान है।

यौन समस्याओं से जूझ रहे पुरुषों का कहना है कि अगर वे सोने से एक दिन पहले दो सर्विंग खाते हैं, तो उनका वैवाहिक जीवन बेहतर के लिए बदल जाएगा और वे अपने साथी को बहुत आराम से संतुष्ट कर पाएंगे। इतना ही नहीं, जिन पुरुषों को सेक्स प्रॉब्लम होती है उनके लिए भी दालचीनी के तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि.. आयुर्वेदिक जानकारों का कहना है कि हालांकि इन फायदों के साथ सीधे युलुका को लेना थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन इलायची की चाय के रूप में पिया जाए तो यह सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Share this story