×

Health News: दूध के साथ खा रहे हैं ये 4 चीजें, तो फायदे की जगह उठाना पड़ेगा नुकसान

फगर

इस व्यस्त जीवन में मनुष्य के पास जीवन में खाने के लिए भी पर्याप्त समय नहीं होता है। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक की हड़बड़ी काफी है। वह जानता है कि वह क्या खा रहा है। इस स्टील से चलने वाली पीढ़ी को कम से कम सुबह नाश्ता बनाने का भी समय नहीं मिल पाता है। इसी तरह, अगर स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखा गया तो आप बीमार पड़ जाएंगे। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी कम से कम एक कप नाश्ता खाने की सलाह देते हैं। ज्यादातर लोग नियमित रूप से दूध पीते हैं। हालांकि, अगर आप दूध पीने से पहले या दूध पीने के बाद कुछ गलतियां करते हैं, तो आपको परेशानी नहीं होगी।

लेकिन यह भी सभी जानते हैं कि किसी भी समय दूध पीना अच्छा होता है। लेकिन, दूध के साथ क्या खाना चाहिए, ये नहीं पता.विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ खाद्य पदार्थों को दूध के साथ बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए. इसका कारण है..? दूध प्रोटीन से भरपूर होता है। इसलिए ऐसे समय में कोई भी अन्य खाद्य पदार्थ लेना खतरनाक है इसलिए दूध पीने से पहले दूध पीने के बाद इन खाद्य पदार्थों का सेवन बिल्कुल भी न करें। आमतौर पर हम दही को दूध के साथ बनाते हैं और दूध के साथ बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए। दोनों को एक साथ लेना बहुत जोखिम भरा होता है।

साथ ही नारियल के दूध के साथ नींबू का रस न लें। अगर आप इन्हें भूल जाते हैं तो ये बहुत शर्मनाक हो सकते हैं। त्वचा संबंधी समस्याओं का खतरा भी अधिक होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर इसे लिया जाए तो खुजली और सोरायसिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि दूध के साथ पेसरप्पु और मिनाप्पु (बाजरा) नहीं लेना चाहिए, ऐसा करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसी तरह गाजर, शकरकंद, आलू, तेल, गुड़, शहद, दही, नारियल, लहसुन और नमकीन खाद्य पदार्थ, अम्लीय विकल्प दूध दुहने के दो घंटे बाद तक बिल्कुल नहीं लेना चाहिए। मिनाप्पु के साथ दूध के सेवन से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। दूध लेने से पहले और बाद में ये सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसी गलतियाँ निश्चित रूप से स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं।

Share this story