×

Hair Care Tips: समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं बाल? घबराएं नहीं, अपनाएं ये तरीके

फगर

बाल। मानव रूप में नया सौन्दर्य देता है। बाल झड़ते हुए नहीं देख सकते। और अगर लड़की है तो बात ही कुछ और है। यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं है कि बाल उनकी सुंदरता को दोगुना कर देते हैं। इसलिए बालों का ज्यादा ख्याल रखा जाता है। महिलाओं के बाल पुरुषों के पसंदीदा होते हैं। बाल जितने अच्छे होते हैं, उतने ही खूबसूरत लगते हैं। बाल कितने भी अच्छे क्यों न हों, हर तरह के हेयर स्टाइल को फॉलो करें। हालांकि बाल सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी होते हैं। नहीं तो पुरुष परवाह करने लगते हैं जब उन्हें पता चलता है कि गंजापन आ रहा है। सेलेब्रिटीज के लिए पर्सनल हेयर स्पेशलिस्ट को हायर किया जाता है। हालांकि, हम में से कई लोगों के लिए, उनके खाने की आदतें, जीन बालों के झड़ने और बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। बहुत से लोगों को बालों के झड़ने की समस्या होती है। अगर कुछ तरीकों से इसे अपने बालों में लगाया जाए तो इसे मजबूत बनाया जा सकता है। साथ ही बाल काले हो जाते हैं। आइए एक बार एवेंटो के बारे में जानते हैं..

करी ..

करी पत्ता डालकर नारियल के तेल में उबाल लें। तेल ठंडा होने तक छान लें और स्टोर करें। इस तेल को रोजाना सिर में लगाने से बाल सफेद होने से बचेंगे। अगर काली मिर्च को बालों के रोम पर रगड़ा जाए तो रोम छिद्र सख्त हो जाएंगे और वापस उगने लगेंगे। हल्दी, हम हल्दी को सुखाते हैं और पाउडर को स्कैल्प पर लगाते हैं और एक घंटे के लिए सिर को धोते हैं। ऐसा करने से बालों का टूटना कम हो जाएगा।

ग्लेज़, ऐमारैंथ की छाल, तिल और डिल को सुखा लें। फिर आधा गिलास पानी में दो चम्मच पाउडर डालकर मिला लें। बालों के पैक के रूप में पानी लगाएं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए सिर को आधे घंटे के लिए स्नान कराएं।

सिर में गुड़हल के पत्ते और चार चम्मच दही मिलाकर सिर को स्नान कराएं। ऐसा अक्सर करने से सफेद बाल काले हो जाएंगे।

Share this story