×

चमकती त्वचा, चमकदार बाल और स्वस्थ शरीर के लिए इन आदतों का आज ही करे त्याग 

फगर

एक स्वस्थ आहार को आपकी अधिकांश समस्याओं की कुंजी माना जाता है, चमकदार त्वचा को बनाए रखने से लेकर चमकदार बालों तक, कई लोगों को अपने खाने की आदतों को बदलने और नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। उपरोक्त लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है, इस पर बहुत चर्चा हुई है। लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि किन चीजों से बचना चाहिए, तो हमारे पास त्वचा विशेषज्ञ डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता के टिप्स आपका इंतजार कर रहे हैं। उसने सकारात्मक परिणाम देखने के लिए कुछ बुरी आदतों की ओर इशारा किया है जिन्हें आपको छोड़ने की आवश्यकता है। कैप्शन में डॉक्टर गीतिका ने कहा, "चमकती त्वचा, चमकदार बाल और स्वस्थ शरीर पाने के लिए आपको अपनी दैनिक आदतों पर ध्यान देना होगा।" उन्होंने कहा कि एक सख्त दिनचर्या का पालन करना महत्वपूर्ण है।
इन अस्वास्थ्यकर आदतों को छोड़ दें
डॉ गीतिका ने क्रमशः त्वचा, शरीर और बालों को समर्पित तीन अलग-अलग स्लाइड्स पोस्ट कीं। उसने प्रत्येक स्लाइड में कुछ आदतों पर ध्यान दिया जिनसे आपको छुटकारा पाने की आवश्यकता है। यहाँ उसे क्या कहना है:

ग्लोइंग स्किन के लिए इन चीजों से करें परहेज
1. गंदे तकिये पर सोना

गंदे तकिये पर न सोएं क्योंकि यह आपकी त्वचा में धूल और बैक्टीरिया को स्थानांतरित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप ब्रेकआउट हो सकते हैं।

2. गलत उत्पादों का उपयोग करना

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा के प्रकार को समझें। यदि आप सही उत्पादों का चयन करने में असमर्थ हैं, तो यह समझने के लिए डॉक्टर से बात करें कि आपकी त्वचा पर क्या सूट करेगा।

3. अपना चेहरा पर्याप्त या ठीक से न धोना

अपना चेहरा पर्याप्त रूप से न धोने से आपके छिद्रों में गंदगी, धूल और प्रदूषक जमा हो सकते हैं। रोमछिद्र बंद होने से मुंहासे, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आपको अपना चेहरा भी ज्यादा नहीं धोना चाहिए।

स्वस्थ शरीर के लिए इन आदतों से पाएं छुटकारा
4. पर्याप्त पानी नहीं पीना

पर्याप्त पानी का सेवन आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है। एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना जरूरी है।

5. रोजाना 3-5 सर्विंग सब्जियां नहीं खाना

सब्जियां आवश्यक पोषक तत्वों से भरी होती हैं जिनकी आपके शरीर को जरूरत होती है। सब्जियों की 3-5 सर्विंग्स को अलग-अलग तरीकों से अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

6. दैनिक गतिविधियों का अभाव

शारीरिक निष्क्रियता मोटापे और कई अन्य बीमारियों के उच्च जोखिम से जुड़ी हुई है। अपने दिन की शुरुआत कम से कम 30 मिनट के व्यायाम से करें और पूरे दिन सक्रिय रहें।

चमकदार बालों के लिए छोड़ें ये बुरी आदत
7. अपने बालों को अधिक या कम धोना

अपने बालों को नियमित रूप से धोना खोपड़ी और बालों के स्वास्थ्य के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। आपको अपने बालों को बहुत बार या बहुत कम नहीं धोना चाहिए।

8. गीले बालों में कंघी करने के लिए ब्रिसल ब्रश का उपयोग करना

गीले बालों के टूटने का खतरा होता है। इसलिए बालों को पहले अच्छी तरह से सूखने दें और फिर बालों को झड़ने से रोकने के लिए कंघी करें।

9. बहुत अधिक उत्पाद या गर्मी लगाना

बार-बार गर्मी का इस्तेमाल करने से आपके बाल जड़ से सिरे तक खराब हो सकते हैं। आपको जहां तक ​​हो सके रसायनों और गर्मी के प्रयोग से बचना चाहिए।

Share this story